मेकअप की 5 बुरी आदतें जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं!

5 Bad Makeup Habits That Can Permanently Damage Your Skin!
मेकअप की 5 बुरी आदतें जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं!

मेकअप आपकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने और आपकी रचनात्मकता को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। हालाँकि, अगर मेकअप की कुछ आदतों को ठीक नहीं किया गया तो आपकी त्वचा को लंबे समय तक नुकसान हो सकता है। यहां कुछ सामान्य खराब मेकअप आदतें दी गई हैं जिनसे आपको स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए बचना चाहिए!

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से विस्तार से जाने:

1. मेकअप लगाकर सोना:

त्वचा की देखभाल के प्रमुख नुकसानों में से एक है अपना मेकअप ठीक से हटाए बिना बिस्तर पर जाना। रात भर मेकअप छोड़ने से आपके रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुंहासे, डलनेस और यहां तक कि समय से पहले बुढ़ापा भी आ सकता है। चादर ओढ़ने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करने की आदत बना लें ताकि सोते समय आपकी त्वचा को सांस लेने और पुनर्जीवित होने का मौका मिल सके।

मेकअप लगाकर सोना!
मेकअप लगाकर सोना!

2. समाप्ति तिथि समाप्त हो चुके उत्पादों का उपयोग करना:

किसी भी अन्य त्वचा देखभाल आइटम की तरह मेकअप उत्पादों की भी समाप्ति तिथि होती है। एक्सपायर्ड मेकअप का उपयोग करने से आपकी त्वचा में हानिकारक बैक्टीरिया आ सकते हैं, जिससे जलन, संक्रमण और एलर्जी हो सकती है। अपने उत्पादों के लेबल नियमित रूप से जाँचें और जो भी चीज़ उसकी चरम अवस्था से बाहर हो उसे त्याग दें।

3. सनस्क्रीन न लगाना:

हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ सनस्क्रीन आपकी त्वचा का सबसे अच्छा बचाव है, जो त्वचा को नुकसान, झुर्रियाँ और यहां तक कि त्वचा कैंसर का कारण बन सकती है। कई मेकअप उत्पादों में एसपीएफ़ होता है, लेकिन केवल उन पर निर्भर रहने से पर्याप्त सुरक्षा नहीं मिल सकती है। अपने मेकअप रूटीन में सनस्क्रीन लगाने को एक गैर-परक्राम्य कदम बनाएं, यहां तक कि बादल वाले दिनों में भी।

4. कठोर उत्पादों का अत्यधिक उपयोग:

कुछ मेकअप उत्पाद, विशेष रूप से जिनमें अल्कोहल या तेज़ रसायन होते हैं, आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं, जिससे सूखापन, जलन और संवेदनशीलता हो सकती है। सौम्य, गैर-कॉमेडोजेनिक फ़ॉर्मूले चुनें जो वांछित कवरेज या रंग प्रदान करते हुए आपकी त्वचा को पोषण और सुरक्षा प्रदान करते हैं।

youtube-cover

5. मेकअप ब्रश और एप्लिकेटर शेयर करना:

जब मेकअप ब्रश और एप्लिकेटर की बात आती है तो शेयर करना ठीक नहीं होता है। इन उपकरणों को शेयर करने से बैक्टीरिया, तेल और अन्य अशुद्धियाँ एक व्यक्ति की त्वचा से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित हो सकती हैं, जिससे संक्रमण और ब्रेकआउट का खतरा बढ़ जाता है। त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने ब्रशों को नियमित रूप से साफ करें और उन्हें दूसरों के साथ शेयर करने से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।