कोकोनट शुगर के 5 फायदे 

कोकोनट शुगर के फायदे
कोकोनट शुगर के फायदे sportskeeda hindiD

कोकोनट शुगर क्या है ? (What is coconut sugar)

आजकल कोकोनट शुगर का काफी इस्तेमाल हो रहा है। इसको बनाने के लिए नारियल के पेड़ में पाए जाने वाला फूल के रस को निकालकर इससे शुगर तैयार की जाती है। नारियल शक्कर को बनाने के लिए इसके फूलों के सिरे को काटकर उसके रस को स्टोर कर लिया जाता है। फिर एक बर्तन में रखकर उसको धीमी आंच में पकाया जाता है। जब ये रस पूरी तरह से सूख जाता है, तो इसमें जो बचता है, उसे कोकोनट शुगर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसको कोकोनट पाम शुगर के नाम से भी जाना जाता है। ये एक तरह का नेचुरल स्वीटनर है, जो कि सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आप शक्कर को छोड़ना चाह रहे हैं, तो कोकोनट शुगर का उपयोग भी कर सकते हैं। क्योंकि इसके फायदे बहुत होते हैं। तो चलिए अब जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में -

कोकोनट शुगर के फायदे - 5 Benefit of coconut sugar in hindi

डायबिटीज में लाभदायक (Beneficial in Diabetes) - कोकोनट शुगर में पाए जाने वाला पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक नहीं होता है। अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो एक दिन में 2 से 3 चम्मच कोकोनट शुगर का सेवन कर सकते हैं।

वजन को करे कम (Helpful in weight loss) - नार्मल शक्कर के सेवन से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। वहीं अगर आप मीठा खाने के शौकीन है, तो आपके लिए कोकोनट शुगर का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि ये एक नेचुरल स्वीटनर है, इसलिए सेहत को लेकर इसके नुकसान नहीं होते हैं। इसलिए जो लोग वजन कम कर रहे हैं। उनके लिए इसका सेवन करना फायदेमंद ही साबित होगा।

कोकोनट शुगर को रिफाइंड नहीं किया जाता है (Coconut sugar is not refined) - सामान्य शक्कर को बोन चार से रिफाइंड किया जाता है, जबकि कोकोनट शुगर के साथ ऐसा नहीं होता। इसलिए सेहत के लिए इसके फायदे बहुत ज्यादा देखने को मिलते हैं। इसके अलावा रिफाइंड न होने के कारण वीगन लोग भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं।

ताकत दिलाए (Boost energy) - नार्मल शक्कर के सेवन से आपको भले ही कुछ समय के लिए ताकत का एहसास होता होगा। लेकिन इसका सेवन करने से सेहत खराब होती है। वहीं अगर आप कोकोनट शुगर का सेवन करते हैं, तो इससे आपको ताकत मिलेगी और आप आलस भी महसूस नहीं करेंगे।

प्रेगनेंसी में लाभदायक (Good in pregnancy) - कोकोनट शुगर का सेवन प्रेगनेंसी में भी बहुत लाभदायक होता है। अक्सर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान शक्कर कम खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप शुगर खाने की क्रेविंग हो रही है, तो कोकोनट शुगर का सेवन कर सकती हैं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now