केले की चाय के 5 फायदे और बनाने का सही तरीका जाने

केले की चाय के 5 फायदे और बनाने का सही तरीका जाने (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
केले की चाय के 5 फायदे और बनाने का सही तरीका जाने (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

केले की चाय एक सुखदायक और पौष्टिक पेय है जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कई लाभ प्रदान करती है। पूरे केले को पानी में उबालकर बनाई गई यह चाय बनाने में आसान है और कई तरह के फायदे प्रदान करती है। यहां केले की चाय के 5 फायदे और इसे बनाने का सही तरीका बताया गया है:-

केले की चाय के 5 फायदे और बनाने का सही तरीका जाने (5 Benefits And Right Way To Make Banana Tea In Hindi)

बेहतर नींद को बढ़ावा देती है: केले की चाय मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होती है, जो मांसपेशियों को आराम देने और शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसमें ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन-हार्मोन में परिवर्तित हो जाता है जो नींद को नियंत्रित करते हैं।

पाचन में सहायता: केले में उच्च फाइबर सामग्री स्वस्थ पाचन में सहायता करती है। केले की चाय पीने से सूजन, कब्ज और अपच के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें एंजाइम भी होते हैं जो भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में सहायता करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: केले पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो स्वस्थ हृदय बनाए रखने और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है। केले की चाय का सेवन हृदय रोगों और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने में सहायता: केले की चाय में कैलोरी कम होती है और पेट भरे होने का एहसास होता है। इसमें प्रतिरोधी स्टार्च होता है, एक प्रकार का आहार फाइबर जो तृप्ति को बढ़ावा देता है और वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

मूड बढ़ाता है और तनाव कम करता है: केले की चाय में मौजूद ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो मूड को अच्छा कर सकता है और चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है। चाय की सुखदायक गर्माहट भी आराम और तनाव से राहत को बढ़ावा देती है।

केले की चाय बनाने के लिए:

- एक पका हुआ केला लें और उसके दोनों सिरे काट लें।

- छिलका बरकरार रखें और केले को उबलते पानी के बर्तन में रखें।

- 10 मिनट तक उबालें ताकि केले के पोषक तत्व पानी में मिल जाएं।

- केले को पानी से निकालने के लिए छलनी या चिमटे का इस्तेमाल करें।

- एक कप में पानी डालें और आपकी केले की चाय आनंद लेने के लिए तैयार है।

वैकल्पिक रूप से, आप अतिरिक्त स्वाद के लिए थोड़ी सी दालचीनी या शहद मिला सकते हैं।

ध्यान दें: किसी भी कीटनाशक के अवशेष से बचने के लिए जैविक केले का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब उबालने की प्रक्रिया के दौरान छिलका बचा रह जाता है।

अंत में, केले की चाय बेहतर नींद, पाचन, हृदय स्वास्थ्य, वजन प्रबंधन और मूड में सुधार सहित विभिन्न लाभ प्रदान करती है। ऊपर बताए गए सरल चरणों का पालन करके, आप इस पौष्टिक चाय को आसानी से घर पर बना सकते हैं और समग्र कल्याण के लिए इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now