चेहरे पर बर्फ के टुकड़े लगाने के 5 फायदे!

5 benefits of applying ice cubes on the face!
चेहरे पर बर्फ के टुकड़े लगाने के 5 फायदे!

चेहरे पर बर्फ के टुकड़े लगाना आपको रहत के साथ कई तरह के लाभ भी प्रदान कर सकता है। यह आसान और किफायती तकनीक आपकी त्वचा के लिए कमाल का काम करती है, जिससे यह दिखने और तरोताजा महसूस होगी। आज हम आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में बर्फ के टुकड़े शामिल करने के कुछ ऐसे अद्भुत फायदों के बारे में जानेंगे, जो आपको इसके लाभों के प्रति मोहित कर देगी.

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने इसके टॉप 5 लाभों के बारे में:-

सूजन को कम करता है:

बर्फ के टुकड़े चेहरे की सूजन को कम करने में अद्भुत काम करते हैं। चाहे आपकी रात लंबी हो या आप त्वचा में जलन का अनुभव कर रहे हों, अपनी त्वचा पर धीरे से बर्फ का टुकड़ा रगड़ने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं और सूजन कम हो सकती है। यह अधिक सुडौल और ताज़ा रूप पाने में मदद करता है, खासकर आंखों और गालों के आसपास।

youtube-cover

मुँहासे और ब्रेकआउट को शांत करता है:

यदि आप कष्टप्रद पिंपल्स या ब्रेकआउट से जूझ रहे हैं, तो बर्फ के टुकड़े एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय पेश कर सकते हैं। ठंडा तापमान मुंहासों से जुड़ी सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करता है। यह आपके छिद्रों के आकार को अस्थायी रूप से छोटा कर सकता है, जिससे गंदगी और बैक्टीरिया को उन्हें बंद होने से रोका जा सकता है।

रक्त संचार में सुधार:

अपने चेहरे पर बर्फ के टुकड़े लगाने से रक्त परिसंचरण उत्तेजित हो सकता है, जो एक स्वस्थ और चमकदार रंगत को बढ़ावा देता है। ठंडे तापमान के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और फिर बर्फ हटने पर फैल जाती हैं, जिससे त्वचा की सतह पर रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है।

प्री-मेकअप में मदद करता है:

प्री-मेकअप उपचार के रूप में बर्फ के टुकड़ों का उपयोग करने से आपके मेकअप एप्लिकेशन के लिए एक चिकनी त्वचा तैयार हो जाती है। यह छिद्रों को कसता है, जिससे वे कम दिखाई देते हैं, और फाउंडेशन और अन्य मेकअप उत्पादों को अधिक समान रूप से लगाने में आसानी होती है।

चेहरे की लालिमा और सनबर्न को कम करता है:

चेहरे की लालिमा और सनबर्न को कम करता है!
चेहरे की लालिमा और सनबर्न को कम करता है!

उन दिनों के लिए जब आपकी त्वचा में जलन और धूप की जलन महसूस होती है, तो बर्फ के टुकड़े आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। शीतलन प्रभाव लालिमा को कम करने में मदद करता है और सूरज के संपर्क में आने से होने वाली जलन को शांत करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now