Create

गर्मियों में नींबू के सेवन से होने वाले 5 फायदे : Garmiyon Mein Nimbu Ke Sevan Se Hone Wale Fayde

गर्मियों में नींबू के सेवन से होने वाले फायदे (फोटो - Sportskeeda hindi)
गर्मियों में नींबू के सेवन से होने वाले फायदे (फोटो - Sportskeeda hindi)

गर्मी आते ही कुछ ठंडा पीने का मन करता है जो शरीर में ताज़गी के साथ - साथ एनर्जी भी दे। इसके लिए नींबू पानी (Lemon juice) एक ऐसा स्रोत है, जिसको पीने से बहुत सारे फायदे होते हैं। नींबू में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे हमारी हेल्थ (Health) को बहुत लाभ मिलते है। नींबू में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जिसके सेवन से शरीर के सभी टॉक्सिन (Toxin) बाहर निकलते हैं।

गर्मियों में नींबू के सेवन के फायदे

डीहायड्रेशन से बचाए (Protect from dehydration)- गर्मियों में पानी की कमी के कारण हमारी बॉडी डीहाइड्रेट (dehydrate) होने लग जाती है जिससे यूरिन पास करने में दिक्कत और चक्कर (Dizziness) जैसी समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह डीहायड्रेशन (Dehydration) से बचाता है। यदि आप घर से बाहर जा रहें हैं, तो नींबू पानी पीना न भूलें।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट (Boost immunity) - नींबू में विटामिन ए और सी की प्रचुर मात्रा होती है, जो हमारी वीक हुई इम्यूनिटी को दुबारा ताकत प्रदान करती है। नींबू का सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए, इसे चाहे आप किसी भी तरीके से करें, जैसे कि नींबू का अचार, नींबू पानी, शिकंजी आदि रुप में इसका सेवन कर सकते हैं। इसको खाने से गर्मी में बहुत राहत मिलेगी साथ ही शरीर में ताकत भी आएगी।

वजन घटाने में करे मदद (Help in weight loss) - आजकल वजन बढ़ने की समस्या सभी को बहुत परेशान कर रही है। इसके चलते लोग तमाम चीजों का उपयोग करते हैं, जिससे वह दुबले हो जाएं। लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता। इसके लिए नींबू एक ऐसा उपाय है जिसके सेवन से वजन तो कम होगा ही, साथ ही इसका हमारे शरीर पर कोई खराब असर भी नहीं पड़ेगा। वजन घटान के लिए रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से वजन बहुत जल्दी कम होता है।

पाचन (Digestion) - नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो सकती है। नींबू पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे पेट की गैस से राहत पाई जा सकती है। खाना खाने के करीब आधा घंटे बाद ही इसका सेवन करें।

यूरिन इन्फेक्शन में लाभकारी नींबू (Lemon is beneficial in urine infection) - महिलाओं में यूरिन संबंधी परेशानी को देखा जा सकता है। गर्मियों में अक्सर पानी की कमी से यूरिन इन्फेक्शन हो जाता है जिससे बहुत तकलीफ होती है। इस इन्फेक्शन से निपटने के लिए गर्मियों में हर दिन नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। जिससे यूरिन की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता। दरअसल नींबू में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इन्फेक्शन से बचाने का काम करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment