Create
Notifications

काले खजूर खाने के 5 फायदे - Kale Khajoor Khane Ke Fayde

काले खजूर खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
काले खजूर खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

खजूर खाना शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यही वजह है कि ये हर कही उपलब्ध होता है। वैसे तो खजूर कई अलग - अलग प्रकार के आते हैं और सबके अपने फायदे भी होते हैं। लेकिन काला खजूर (Black Dates) भी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियों को ठीक किया जा सकता है। काले खजूर में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे कि - काले खजूर में अधिक मात्रा में कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, विटामिन होते हैं। उनमें तात्विक फ्लोरीन (fluorine) भी होता है, जो दाँतो को सड़ने से बचाने में मदद करता है। सेलेनियम (selenium) जो प्रतिरक्षी तंत्र को स्वस्थ रखता है और कैंसर से बचने में भी मदद करता है, काले खजूर रेशेदार होते है। सेहत के लिए काले खजूर के क्या फायदे होते हैं, यह जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

- काले खजूर को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह सेवन खाली पेट सेवन करें।

- दूध (Milk) में मिलाकर काले खजूर को पिया जा सकता है।

- काले खजूर का जूस बनाया जा सकता है।

- ड्राई फ्रूट्स (dry fuits) के साथ काले खजूर का सेवन किया जा सकता है।

- काले खजूर को ओट्स और स्मूदी (Smoothie) में भी डालकर खाया जा सकता है।

- काले खजूर को सलाद (Salad) में मिलाकर खाया जा सकता है।

काले खजूर खाने के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर (Hight Blood Pressure) - हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को काले खजूर का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। क्योंकि काले खजूर में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कमजोरी में खाएं काले खजूर (Weakness) - कई लोगों को अक्सर कमजोरी बनी रहती है। ऐसे में काले खजूर का सेवन लाभकारी होता है। काले खजूर के सेवन से शरीर में बहुत जल्दी ताकत आती है। क्योंकि काले खजूर में फ्रूटोज और ग्लूकोज जैसे तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसके सेवन से शरीर में दिनभर ऐनर्जी बनी रहती है।

कब्ज (Constipation) - जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है उन्हें काले खजूर का सेवन करना चाहिए । क्योंकि काले खजूर में फाइबर (Fiber) की अधिक मात्रा होती है। जो कब्ज होने से बचाती है।

शरीर में आयरन की कमी को करे दूर (Anemia) - किसी व्यक्ति को खून की कमी है तो काले खजूर का सेवन करना बहुत जरूरी हो जाता है। दरअसल, काले खजूर में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसके सेवन से खून की कमी से बचा जा सकता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाए (Immunity) - काले खजूर के नियमित सेवन से कमजोर शरीर को बहुत जल्दी ताकत मिलती है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट काले खजूर का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...