डार्क चॉकलेट खाने के फायदे

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे Sportskeeda hindi
डार्क चॉकलेट खाने के फायदे Sportskeeda hindi

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होगा। बच्चों से लेकर बड़ों तक चॉकलेट सभी लोग खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, नॉर्मल चॉकलेट से ज्यादा डार्क चॉकलेट सेहत के लिए फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमें आयरन, कॉपर, फ्लैवनॉल्स, जिंक और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है, अगर आपको चॉकलेट खाना पसंद है, तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन भी जरूर करें। क्योंकि सेहत लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है और वो कैसे आपको बताएंगे इस लेख में-

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे 5 Benefits of eating Dark Chocolate in hindi

हार्ट के लिए लाभकारी (Good for heart) - डार्क चॉकलेट का सेवन करना हार्ट के लिए लाभकारी होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको फ्लेवनॉल्स हार्ट के लिए लाभदायक होते हैं। इससे उच्च रक्तचाप कम करने, मस्तिष्क और हृदय में रक्त के प्रवाह में सुधार लाने में डार्क चॉकलेट मदद करती है। इसलिए एक सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जा सकता है।

तनाव को करे कम (reduce stress) - आजकल काम के प्रेशर में और बदलती जीवन शैली के चलते लोग डिप्रेशन में भी रहने लगे हैं। ऐसे में अगर आप डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं, तो इससे तनाव कम होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद सेरोटोनिन नामक केमिकल तनाव को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है।

एनर्जी बढ़ाये (Increase energy) - डार्क चॉकलेट में कैफीन की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर आपको किसी तरह की थकान महसूस हो रही है, तो इसके सेवन से आपको एनर्जी का एहसास हो सकता है।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद (Beneficial in common cold) - सर्दी जुकाम में डार्क चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद होता है। दरअसल, डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन (Theobromine) नाम का एक रसायन होता है। यह रासायनिक पदार्थ सांस संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। इन परेशानियों में सर्दी-जुकाम भी शामिल हैं।

कैंसर से बचाए (Prevent cancer) - डार्क चॉकलेट में एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं। जिससे कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से ये रोकती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now