Create

लक्ष्मी विलास रस के 5 फायदे: Laxmi Vilas Ras Ke 5 Fayde 

फोटो: Healthy Lifestyle Home
फोटो: Healthy Lifestyle Home

लक्ष्मी विलास रस (Laxmi Vilas Ras) को आप अपने नजले के लिए एक सम्पूर्ण इलाज कह सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें मौसम के बदलते ही सर्दी, जुखाम या बुखार हो जाता है और इसको जाने में समय लगता है। अगर आप भी इसमें से एक हैं तो ये आपके लिए है। इस आयुर्वेदिक दवाई को ओवर द काउंटर बिना डॉक्टर के पर्चे के प्राप्त किया जा सकता है।

इसको बनाने के लिए धतूरा, कपूर और अभ्रक भस्म का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। हर दवाई के सेवन के लिए आपको इंसान की उम्र, लिंग और उसकी पुरानी हेल्थ रिपोर्ट को संज्ञान में लेना होगा और उसके आधार पर ही दवाई प्रदान करनी होगी।

इसमें इस्तेमाल होने वाले तत्व आपके शरीर को सिर्फ लाभ ही दिलाते हैं। इनमें से कुछ शरीर के उन तत्वों को पूर्ण करते हैं जिनकी कमी से आपको अपने शरीर में कमजोरी और कई अंगों के काम करने में गड़बड़ महसूस होती है। आइए आपको इससे जुड़े फायदों के बारे में बताते हैं जो बेहद अच्छे हैं।

लक्ष्मी विलास रस के 5 फायदे: Laxmi Vilas Ras Ke 5 Fayde

फोटो: Times of India
फोटो: Times of India

खांसी को ठीक करे: Cures Cough

खांसी आने पर शरीर का हाल खराब हो जाता है। आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वैसे खांसी के पीछे के कारण कई हो सकते हैं लेकिन सबसे आसान इलाज है लक्ष्मी विलास रस जो इसको पूरी तरह से खत्म कर देता है।

फोटो: Healthline
फोटो: Healthline

सरदर्द को दूर करे: Cures Headache

सर में दर्द होने पर आपको काफी अजीब सा लगता है। आस पास की दुनिया में एक अजीब सा शोर सुनाई देता है जिसकी वजह से आपको हर इंसान की बातचीत कष्टकारी लगती है। ये सर के अंदर हुए कुछ केमिकल बदलावों के कारण हो रहा दर्द होता है जिसे आप लक्ष्मी विलास रस से दूर कर सकते हैं।

फोटो: Manage Your Life Now
फोटो: Manage Your Life Now

सर्दी जुखाम: Cures Cold

बदलते मौसम में कई लोगों की इम्यूनिटी इतनी कमजोर हो जाती है कि वो पलक झपकते ही सर्दी जुखाम के शिकार हो जाते हैं। ऐसे लोगों को इस दवाई के साथ साथ अपनी इम्यूनिटी को ठीक करने की जरूरत है। जब इम्यूनिटी ठीक होगी तो बाकी सब चीजें भी सही स्थान और स्तर पर होंगी।

फोटो: Medical News Today
फोटो: Medical News Today

बुखार हटाए: Cures Fever

बुखार होते ही आप दवाइयों के चक्र में आ जाते हैं और साथ ही डॉक्टर के पास भी जाना पड़ जाता है। बुखार दरअसल शरीर के तापमान में आए अकस्मात बदलाव का नतीजा है। आप इसे बेहद आसानी से लक्ष्मी विलास रस से ठीक कर सकते हैं। सेहत हो ठीक तो मन भी अच्छा महसूस करता है।

फोटो: Healthline
फोटो: Healthline

जोड़ों में दर्द हटाए: Cures Joint Pain

जोड़ों में दर्द किसी को भी हो सकता है। जोड़ों में दर्द होते ही आपके लिए चलना फिरना भी दूभर हो जाता है। ऐसे में अगर आप इस परेशानी को बिना किसी साइड एफेक्ट वाली दवाई के खत्म करते हैं तो उससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है और आपको ये बीमारी दोबारा देखने को नहीं मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment