एलोवेरा तेल के 5 फायदे- Aloe vera Oil Ke Fayde

एलोवेरा तेल के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
एलोवेरा तेल के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

एलोवेरा जेल (Aloe vera Gel) के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आप एलोवेरा तेल (Aloe vera Oil) के बारे में सुने हैं, एलोवेरा का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि एलोवेरा का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप एलोवेरा का तेल बालों में लगाते हैं, तो इससे रूसी, बाल झड़ने जैसी कई समस्याएं दूर होती है। साथ ही बाल घने और मजबूत भी होते हैं, तो आइए जानते हैं एलोवेरा तेल के क्या-क्या फायदे होते हैं।

एलोवेरा तेल के 5 फायदे

1- डैंड्रफ (Dandruff) एक आम समस्या है, लेकिन ज्यादा समय तक इसे नजरअंदाज करने पर यह समस्या बढ़ सकती है, जिसकी वजह से आपके बाल कमजोर होने लगते हैं। लेकिन डैंड्रफ की शिकायत होने पर अगर आप एलोवेरा के तेल का उपयोग करते हैं, तो इससे डैंड्रफ की शिकायत से छुटकारा मिलता है। क्योंकि एलोवेरा के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

2- बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या एक आम समस्या बन गई है, लेकिन बाल झड़ने की शिकायत होने पर अगर आप एलोवेरा के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह लाभदायक साबित होता है। क्योंकि एलोवेरा के तेल में विटामिन ई, फॉलिक एसिड और विटामिन बी-12 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

3- कई बार बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, लेकिन बालों को मॉश्चुराइज (Moisturize) करना काफी जरूरी होता है। बालों को मॉश्चुराइज करने के लिए एलोवेरा का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप एलोवेरा तेल से मसाज करते हैं, तो इससे बाल मॉश्चुराइज रहते हैं और हाइड्रेट भी रहते हैं।

4- कई लोगों की चाहत होती है कि उनके बाल घने और काले (Hair thick and dark) हो, जिसके लिए लोग तमाम तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप बालों पर लगाने के लिए एलोवेरा के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल घने और काले होते हैं।

5- बालों को मजबूत बनाने के लिए पोषण देना जरूरी होता है। ऐसे में एलोवेरा का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि एलोवेरा के तेल में विटामिन ई, विटामिन सी और ए पाए जाते हैं। जो बालों को पोषण देते हैं और बालों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava