Create
Notifications

अमीनो एसिड के 5 फायदे - Amino Acid Ke 5 Fayde

अमीनो एसिड के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अमीनो एसिड के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हमारे शरीर को अन्य विटामिन और मिनरल की तरह अमीनो एसिड की भी आवश्यकता होती है। अमीनो एसिड प्रोटीन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए हर व्यक्ति को रोज अमीनो एसिड लेना आवश्यक है। यह शरीर में संरक्षित नहीं हो पाता इसीलिए इसे आहार के माध्यम से हर रोज लिया जाना चाहिए। अमीनो एसिड शरीर के अंगों ग्रंथियों और धमनियों के कार्य पर प्रभाव डालता है। यह चोट के घाव और टिशुस को ठीक और रिकवर करने का काम करता है। अमीनो एसिड मांस पेशियों त्वचा बाल और हड्डियों के लिए विशेष रूप से आवश्यक है। अमीनो एसिड के बहुत फायदे होते हैं। अमीनो एसिड थकान को कम करने, अत्यधिक फैट को दूर करने, सूजन को कम करने, मांसपेशियों की मजबूती और शरीर में होने वाले अन्य क्षति को ठीक करने की क्षमता रखता है। इस लेखे में अमीनो एसिड के फायदे (Benefits of Amino Acids) बताये गए हैं।

अमीनो एसिड के 5 फायदे

1. फैट को कम करने में सहायक (Helpful in reducing fat)

एमिनो एसिड फैट को कम करता है। यह पेट में जमा हुए फैट को दूर करने में सहायक होता है। पेट में जमा हुआ फैट शरीर के आंतरिक अंगों के कार्यों में बाधा पहुंचाता है। इसी वजह से ही शरीर में सूजन और अन्य बीमारियां प्रारंभ होने लगती हैं।

2. मांसपेशियों के बनने में सहायक (Aids in muscle building)

अमीनो एसिड को नियमित रूप से लेने वाले व्यक्तियों की मांसपेशियों में तेजी से विकास होता है। वर्कआउट करने के बाद अमीनो एसिड मांसपेशियों के बढ़ने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है जिसके लिए अमीनो एसिड बहुत ही जरूरी होता है।

3. सूजन कम करने में मददगार (Helpful in reducing inflammation)

अमीनो एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने के) गुण पाए जाते हैं। मांसपेशियों और जोड़ों की सूजन को कम करने का काम करता है डायबिटीज गठिया और अन्य लीवर संबंधित समस्याओं से होने वाली सूजन में यह आपका बचाव करता है।

4. मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण (Important for Brain health)

ट्रायप्टोफैन (tryptophan) नामक एमिनो एसिड शरीर में सेरोटोनिन (serotonin) हार्मोन के लिए आवश्यक होता है। यह हार्मोन आपके मूड को अच्छा रखने के लिए आवश्यक होता है। ट्रायप्टोफैन की सहायता से आपका मस्तिष्क अच्छा कार्य कर पाता है और आपको मानसिक शांति मिलती है।

5. चोट की भरपाई में सहायक (Aids wound)

शरीर के अधिकतर हिस्सों में प्रोटीन की भूमिका महत्वपूर्ण है। यह बालों, नाखूनों, कोशिकाओं और मांसपेशियों के बनने में महत्वपूर्ण होता है। प्रोटीन शरीर के किसी हिस्से में हुए नुकसान को ठीक करने का काम करता है। यह चोट, सर्जरी, बीमारी और अधिक कसरत करने से होने वाले नुकसान की भरपाई करने में सहायता करता है और शरीर को वापस ठीक होने की प्रक्रिया को तीव्र गति प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...