बालों में अलसी लगाने के 5 फायदे

बालों में अलसी लगाने के 5 फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
बालों में अलसी लगाने के 5 फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

अलसी का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं अलसी का उपयोग बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। जी हां अगर आप अलसी का हेयर मास्क बनाकर या अलसी का तेल बालों में लगाते हैं, तो इससे बाल झड़ना कम हो जाते हैं, साथ ही बाल घने और मजबूत भी होते हैं। क्योंकि अलसी में विटामिन-ई, विटामिन-बी, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैडी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं बालों में अलसी लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

बालों में अलसी लगाने के 5 फायदे-5 Benefits Of Applying Flaxseeds To Hair In Hindi

डैंड्रफ करे दूर

अगर आप डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको बालों में अलसी लगाना चाहिए। जी हां अलसी में पाया जाने वाला एंटी फंगल गुण डैंड्रफ की ससम्या को दूर करने में मदद करता है।

बाल को बनाए मजबूत

बालों को घना और मजबूत (Strong and thick hair) बनाने के लिए अलसी का उपयोग बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि अलसी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करता है।

बालों बनते हैं शाइनी

बालों को हेल्दी और शाइनी (Healthy and shiny hair) बनाने के लिए भी अलसी का उपयोग बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि अलसी में पाया जाने वाला विटामिन बी बालों को नमी देता है और बालों को हेल्दी और शाइनी बनाता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अलसी का उपयोग फायदेमंद होता है। क्योंकि अलसी में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।

बालों का रूखापन करे दूर

अगर आप ड्राई हेयर यानी रूखे बालों (Dry Hair) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको बालों में अलसी का हेयर मास्क लगाना चाहिए। क्योंकि अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है।

इन तरीकों से बालों में लगा सकते हैं अलसी

- बालों में अलसी के तेल से मसाज कर सकते हैं।

- अलसी के बीज के पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, फिर उस पेस्ट को बालों में लगा सकते हैं।

- अलसी के तेल में नारियल का तेल मिलाकर बालों में मसाज कर सकते हैं।

- अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर उसमें दही, शहद और नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, फिर इसे हेयर मास्क की तरह से बालों में अप्लाई करें और 20 मिनट बाद शैम्पू कर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।