Create

आर्टिचोक के 5 फायदे - Artichoke Ke 5 Fayde

आर्टिचोक के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आर्टिचोक के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आर्टिचोक (Artichoke) एक प्रकार का फल है। आर्टिचोक मेडिटरेनीयन क्षेत्र से सम्बंधित है। किराने की दुकानों या बाजारों में मिलने वाले आर्टिचोक गोल होते हैं और नुकीली पत्तियों से ढके होते हैं। आर्टिचोक को अक्सर सुपरफूड के रूप में उद्धृत किया जाता है, क्योंकि इसमें उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। आर्टिचोक के कई सिद्ध और संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। आर्टिचोक में एक कोमल बनावट और मीठा स्वाद होता है जो उन्हें डिप्स और सॉस के साथ-साथ स्टैंड-अलोन स्नैक के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

आर्टिचोक का सेवन आमतौर पर भोजन के रूप में भी किया जाता है। इसमें ऐसे रसायन होते हैं जो मतली व उल्टी, ऐंठन और गैस को कम कर सकते हैं। इन रसायनों को कोलेस्ट्रॉल कम करने और लिवर की रक्षा करने के लिए भी दिखाया गया है। लोग आमतौर पर आर्टिचोक का उपयोग अपच और ब्लड कोलेस्ट्रॉल या अन्य फैट के उच्च स्तर के लिए करते हैं। इसका उपयोग ब्लड प्रेशर, हेपेटाइटिस C, इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम (IBS) और कई अन्य स्थितियों के लिए भी किया जाता है। यह लेख आर्टिचोक के फायदों से आपकी पहचान करवाने जा रहा है। आइये इस विषय पर और जानकारी प्राप्त करें।

आर्टिचोक के 5 फायदे

1. पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in nutrients)

आर्टिचोक में विटामिन C, विटामिन A और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

2. प्रोटीन का अच्छा स्रोत (Good source of protein)

इसकी नुट्रिशन प्रोफ़ाइल के अलावा, यह कई अन्य सब्जियों की तुलना में 3.5 ग्राम प्रति सर्विंग में अधिक प्रोटीन प्रदान करता है।

3. फाइबर में उच्च (High in fiber)

यह कोई रहस्य नहीं है कि फाइबर आपके पाचन को बेहतर करने में मदद करता है और आपको भरा हुआ महसूस कराता है। यह हृदय रोग के कम खतरे को कम कर सकता है।

4. पेट को मजबूत करे (Strengthen the gut)

आर्टिचोक इनुलिन से भरे हुए होते हैं, जो कब्ज जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह कैल्शियम जैसे मिनरल के अवशोषण को बढ़ाता है और आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है।

5. कैंसर विरोधी गुणों से भरपूर (Rich in anti-cancer properties)

आर्टिचोक में एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। सूजन को कम करने से कैंसर सेल्स के विकास की संभावना को कम करने में मदद मिलती है। आर्टिचोक को कई विशिष्ट कैंसर से लड़ने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...