Create
Notifications

काली गाजर के 5 फायदे : Kali Gajar Ke 5 Fayde

काली गाजर के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
काली गाजर के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

ज्यादातर लोगों ने लाल और नारंगी रंग की गाजर को देखा और खाया होगा लेकिन क्या आपने काली गाजर (Black Carrot) के बारे में सुना है? काली गाजर गुणों में बाकी प्रकार से कम नहीं होती है। यह गाजर बहुत लाभकारी होती है, इसके फायदे ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह आदि में देखे गए हैं। इसका उपयोग सब्जी के रूप, अचार के रूप में, मुरब्बा बनाने में, पाउडर बनाकर, सलाद में, लेप के रूप में, हलवे में, जूस या सूप आदि के रूप में किया जाता है। आपको बता दें कि, इस लेख को पढ़ने के बाद काली गाजर के फायदों से आप अनजान नहीं रहेंगे।

काली गाजर के 5 फायदे

1. वजन घटाने के लिए (Speeds up your weight loss)

वजन बढ़ना एक ऐसी समस्या बन चुकी है जिसे कम करना कठिन है। काली गाजर को अपनी डाइट में शामिल करने से आप वजन को कम कर सकते हैं।। काली गाजर में पॉलीफेनॉल (polyphenols) मौजूद होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। यह पॉलीफेनॉल बॉडी मास को 6.7% तक और फैट मास को 7.1 % तक कम कर सकता है।

2. हृदय स्वास्थ्य के लिए (Good for heart health)

हृदय सम्बंधित रोगों में काली गाजर के अनेक लाभ देखे गए हैं। इसमें मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड (bioactive compound) और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण (anti-inflammatory properties) खून में कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के लेवल को कम कर सकते हैं। इस प्रकार रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम करता है। जिससे हृदय सम्बंधित रोग के खतरे को कम किया जा सकता है।

3. एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर (Rich in anti-oxidants)

एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन (anthocyanins) कोशिकाओं को ऑक्सीडेंट से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं। यह आपकी ब्लड स्ट्रीम से इन ऑक्सीडेंट को बाहर निकालकर शरीर की मदद करते हैं। यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने, आपकी त्वचा को जवां दिखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने जैसे अन्य लाभ प्रदान करता है।

4. आँखों के लिए अच्छा (Beneficial for eyes)

काली गाजर, एंथोसायनिन (anthocyanins) युक्त खाद्य पदार्थो में से एक है, जिससे आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती हैं। एंथोसायनिन आपकी दृष्टि को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। यह आपकी दृष्टि को बढ़ाते हैं, परिसंचरण में सुधार करते हैं और मैकुलर डिजनरेशन (macular degeneration) से लड़ने में भी मदद करते हैं।

5. पाचन तंत्र को मजबूती दे (Strengthen the digestive system)

काली गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है। काली गाजर और सरसों के बीज (mustard seeds) का उपयोग करके बनाया गया किण्वित (Fermented) कांजी पेय आपके पाचन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है जो सर्दियों के मौसम में धीमा हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...