Create

काली मिर्च और मिश्री के फायदे : Kali Mirch Aur Mishri Ke Fayde

काली मिर्च और मिश्री के फायदे (फोटो - haribhoomi)
काली मिर्च और मिश्री के फायदे (फोटो - haribhoomi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर घर में काली मिर्च और मिश्री आसानी से मिल जाती है। काली का इस्तेमाल गले का दर्द और जुकाम ठीक करने के लिए किया जाता है। काली मिर्च में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सेलेनियम आदि मौजूद होते हैं। वहीं मिश्री के अंदर भी विटामिन b12, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट गुण, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। काली मिर्च और मिश्री को साथ में खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में।

काली मिर्च और मिश्री के फायदे : Kali Mirch Aur Mishri Ke Fayde In Hindi

पाचन क्रिया के लिए - पाचन क्रिया को अच्छा रखने के लिए लोग मिश्री के साथ सौंफ के बीजों का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके पेट में गैस है, कब्ज है, अपच की समस्या है, सूजन है या पेट फूलने की शिकायत रहती है तो आप काली मिर्च और मिश्री के मिश्रण से अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं।

दिमाग के लिए है फायदेमंद - अगर आप अपनी कमजोर याददाश्त से परेशान है तो ऐसे में काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन कर सकता है। ऐसा करने से मानसिक थकान दूर हो जाएगी और याददाश्त भी तेज होगी। इससे अलग इन दोनों का मिश्रण नींद को भी नियंत्रित करता है। ऐसे में दिमाग को ताजा रखने में काली मिर्च और मिश्री का मिश्रण एक अच्छा विकल्प है।

वजन को कम करें - काली मिर्च के सेवन से व्यक्ति की भूख बढ़ती है। लेकिन काली मिर्च को अगर मिश्री के साथ लिया जाए तो यह वजन को कम करने में मददगार है।

गले की समस्या को दूर करें - गले में दर्द, खराश और खांसी की समस्याएं आहोने पर आप काली मिर्च के पाउडर के साथ मिश्री को मिलाएंगे और साथ में घी की कुछ बूंदे डालेंगे और बने मिश्र का सेवन करेंगे तो ऐसा करने से गले की समस्याएं दूर हो जाएंगी।

भूख बढ़ाए - जिन लोगों को भूख कम लगती है उनके लिए काली मिर्च भूख को बढ़ाने में बेहद मददगार है। वही मिश्री भी भूख को नियंत्रित करती है। ऐसे में इन दोनों का सेवन दुबले पतले लोग जिन्हें भूख कम लगती है वह नियमित रूप से करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...