इन 5 समस्याओं में बहुत फायदेमंद है काला नमक

 इन 5 समस्याओं में बहुत फायदेमंद है काला नमक (sportskeeda Hindi)
इन 5 समस्याओं में बहुत फायदेमंद है काला नमक (sportskeeda Hindi)

काला नमक का सेवन हर घर में किया जाता है। काला नमक (Health Benefits Of Black Salt) आयुर्वेदिक दवाओं और उपचार में हजारों बरसों से प्रयोग होता आ रहा है और इसके ढेरों ऐसे फायदे हैं, जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी हैं। काले नमक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और सोडियम की कम मात्रा डायबिटीज और ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा एसिडिटी को कम करने के साथ-साथ एसिड रिफलक्स में भी मदद करता है। जानते हैं काला नमक का सेवन किन समस्याओं को दूर करता है।

youtube-cover

इन 5 समस्याओं में बहुत फायदेमंद है काला नमक - Benefits Of Black Salt In Hindi

क्लींजर - स्किन (Skin) को ग्लो लाने के लिए नहाने के पानी में चुटकी भर काला नमक डाल लें। यह स्क्रब के रूप में काम करता है। क्योंकि ये रेत की तरह दिखता है इसलिए ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है और बंद छिद्रों को खोलता है।

हेयर फॉल और डैंड्रफ - बालों (Hairs) की प्राकृतिक ग्रोथ को बढ़ाने के लिए काला नमक बहुत लाभकारी है। इतना ही नहीं काले नमक के पानी से नहाने पर डैंड्रफ को कम करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में फायदेमंद - जो लोग अपना वजन (Weight) कम करना चाहते हैं उनके लिए काला नमक खाना लाभकारी है। काले नमक में मौजूद सोडियम की कम मात्रा आपके शरीर में पानी जमा होने से रोकती है और पेट फूलने जैसी समस्या में आराम मिलता है।

साइनस कम करता है - जिन लोगों को साइनस (Sinus) या फिर सांस संबंधी परेशानी है उनके लिए काला नमक बहुत लाभकारी है। इसके लिए पानी में चुटकी भर काला नमक डालकर भांप लें।

मांसपेशियों को आराम - पानी की कमी और अत्यधिक तनाव के कारण हुए मांसपेशियों (Muscles) में दर्द से आराम के लिए भी काला नमक काफी फायदेमंद है। काला नमक में मौजूद पोटेशियम मांसपेशियों को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और अचानक हुई ऐंठन से आराम दिलाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment