दही खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

दही खाने से सेहत को मिलते हैं फायदे (sportskeeda Hindi)
दही खाने से सेहत को मिलते हैं फायदे (sportskeeda Hindi)

दही (Curd) का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखने में मदद करती है। यह एक बेहतरीन डेयरी प्रोडक्ट है, जिसका सेवन हर उम्र वर्ग का व्यक्ति बेहिच कर सकता है। इसलिए कहा जाता है कि व्यक्ति को खाने के साथ दही का सेवन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं Dahi खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं।

youtube-cover

दही खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे : 5 Benefits Of Curd In Hindi

इम्यूनिटी बढ़ती है -

दही खाने से आपकी इम्यूनिटी बेहतर (Improves Immunity Power) होती है। दही में कई तरह के गुड और एक्टिव बैक्टीरिया होते हैं, जो अलग-अलग किस्म की बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

पाचन संबंधी समस्या कम होती है -

दही का सेवन पाचन शक्ति (Digestive System) को बेहतर करने में मदद करता है। यहां तक कि जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी होती है, खासकर जो लोग लैक्टोस इनटोलरेंस हैं, वे भी दही खा सकते हैं और इसका भरपूर फायदा उठा सकते हैं।

दिल के लिए -

अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से दही का सेवन करता है, तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, हाइपरटेंशन कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क भी कम होता है।

वजन कम करने के लिए -

आज के समय में बहुत ज्यादा लोग मोटापे और ओवर वेट का शिकार हो रहे हैं। वहीं, अगर आप अपनी डाइट में दही शामिल करें, तो वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

स्किन के लिए -

असल में दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो कि स्किन पर एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। वहीं,दही नेचुरल मॉइस्चराइजर है। स्किन के फायदों के लिए दही को सिर्फ लगाना काफी नहीं होता है, बल्कि नियिमत रूप से इसका सेवन भी किया जाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now