करी पत्ता Detox Water के 5 फायदे और सेवन विधि

करी पत्ता Detox Water के 5 फायदे और सेवन विधि (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
करी पत्ता Detox Water के 5 फायदे और सेवन विधि (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

करी पत्ते भारतीय व्यंजनों में एक प्रधान हैं और अपने सुगंधित स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते का इस्तेमाल डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। करी पत्ता डिटॉक्स वॉटर आपके शरीर को शुद्ध करने और इसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। इस लेख में, हम करी पत्ता डिटॉक्स वॉटर के फायदे और इसके सेवन का सबसे अच्छा तरीका जानेंगे।

youtube-cover

करी पत्ता Detox Water के 5 फायदे और सेवन विधि (Curry Leaf Detox Water Benefits and Know The Consumption Method In Hindi)

करी पत्ता डिटॉक्स वॉटर के फायदे:-

1. पाचन को बढ़ावा देता है (Promotes digestion): करी पत्ते में एंजाइम होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं और पेट में सूजन को कम करते हैं। करी पत्ता डिटॉक्स पानी पीने से पाचन में सुधार और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है (Boosts metabolism): करी पत्ते में अल्कलॉइड होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे शरीर के लिए कैलोरी बर्न करना और स्वस्थ वजन बनाए रखना आसान हो जाता है।

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है (Strengthens immune system): करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

4. कोलेस्ट्रॉल कम करता है (Reduces cholesterol): करी पत्ते को शरीर में LDL या "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। करी पत्ता डिटॉक्स पानी पीने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है (Regulates blood sugar): करी पत्ता ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने और इंसुलिन रेजिस्टेंस को रोकने में मदद कर सकता है. करी पत्ता डिटॉक्स पानी पीने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

सेवन विधि:-

करी पत्ता डिटॉक्स वॉटर बनाना आसान है और इसके लिए केवल कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है। इसे तैयार करने का तरीका यहां दिया गया है:-

इंग्रेडिएंट्स:-

10-12 ताज़े करी पत्ते

1 लीटर पानी

नींबू का रस (वैकल्पिक)

इंस्ट्रक्शंस:-

- करी पत्ते को धोकर हल्का सा क्रश कर लें ताकि उनका स्वाद निकल जाए।

- एक बड़े जार या घड़े में करी पत्ते डालें और उसमें पानी भर दें।

- करी पत्ते के पोषक तत्वों को डालने के लिए पानी को कम से कम 2 घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें।

- पानी को छान लें और करी पत्ते को अलग कर दें।

- यदि वांछित हो, तो अतिरिक्त स्वाद के लिए पानी में नींबू का रस मिलाएं।

करी पत्ता डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने के लिए, इसे पूरे दिन पिएं, खासकर भोजन से पहले। ताज़ा स्वाद के लिए आप पानी में बर्फ के टुकड़े या शहद भी मिला सकते हैं।

अंत में, करी पत्ता डिटॉक्स वॉटर आपके शरीर को शुद्ध करने और करी पत्ते के लाभों का लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है। इसके पाचन-बढ़ाने, चयापचय-बढ़ाने और प्रतिरक्षा-मजबूत करने वाले गुणों के साथ, करी पत्ता डिटॉक्स वॉटर आपको स्वस्थ शरीर और दिमाग प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसे आज़माएं और देखें कि यह आपको कैसे लाभ पहुंचा सकता है!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar