दलिया खाने के फायदे

दलिया खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
दलिया खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

दलिया कई पोषक तत्वों से भरपूर है। दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। अक्सर लोग सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए दलिया का सेवन करना बहुत पसंद करते हैं। इससे शरीर दिनभर एनर्जी से भरा रहता है। इसके साथ ही दलिया का सेवन करने से पाचन भी बेहतर रहता है और व्यक्ति अपना वजन भी कम कर सकता है। दलिया को आप और अधिक पोष्टिक बनाने के लिए इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसे आप मीठा और नमकीन दोनों तरह से खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दलिया खाने के फायदे।

youtube-cover

दलिया खाने के फायदे : 5 Benefits Of Daliya In Hindi

वजन कम करने के लिए -

दलिया को डाइट में शामिल करने से व्यक्ति अपना वजन आसानी से कम कर सकता है। क्योंकि दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है लेकिन प्रोटीन, आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है जो आपके वजन को हेल्दी तरीके से कम करने में मदद कर सकती है।

पाचन में मददगार -

दलिया को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसलिए दलिया का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है।

एनर्जी में मददगार -

अगर किसी के शरीर में एनर्जी की कमी रहती हैं, तो ऐसे में दलिया को डाइट में शामिल करने से एनर्जी की कमी को पूरा किया जा सकता है। अगर आप दलिया को सुबह नाश्ते में शामिल करते हैं तो ये आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज में मददगार -

डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। लेकिन अगर व्यक्ति अपने इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी को कंट्रोल में रख सकता है।

सूजन कम करने के लिए -

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में सूजन आ रखी है, तो इसे दूर करने के लिए रोजाना खाने में दलिया खाना फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही इससे पेट की विभिन्न तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं। साथ ही पेट को साफ करने का काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan