Create
Notifications

गर्मियों में कोकम जूस पीने के 5 फायदे - Garmiyo Me Kokum Juice Peene Ke Fayde

गर्मियों में कोकम जूस पीने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda hindi )
गर्मियों में कोकम जूस पीने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda hindi )
Shilki

भारत में कई तरह के फल पाए जाते हैं जिसमें से एक कोकम (Kokum ) नाम का फल भी होता है। कोकम स्वाद में खट्टा - मिठा लगता है। इसका उपयोग अकसर महाराष्ट्रियन, कोन्कन गुजराती पाकशैली में किया जाता है। ये सब्जी और अन्य व्यंजन में इस्तेमाल करने के लिए इमली का एक अच्छा विकल्प है। कोकम में जरूरी पोषक तत्‍व और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह मेलिक एसिड, सिट्रिक एसिड और कार्बोहाइड्रेट्स का खजाना है। इसमें विटामिन बी, एस्कोरबिक एसिड, मैंगनीज, पोटैशियम, डाइटरी फाइबर और गार्सिनोल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। वैसे तो कोकम को मसाले के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन गर्मियों में कोकम का जूस पीने से शरीर को ठंडक भी पहुंचती है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं कोकम से होने वाले फायदे-

गर्मियों में कोकम जूस पीने के फायदे

डायरिया में उपयोगी कोकम - कोकम फल का जूस डायरिया (Diarhoea) में बहुत काम आता है। यदि किसी को डायरिया हो जाए, तो उसे कोकम का जूस पिलाना चाहिए, इससे शरीर को ताकत मिलती है और डायरिया में आराम मिलता है। दरअसल, कोकम में एंटी-डायरिया गुण पाए जाते हैं, जिससे डायरिया कंट्रोल होता है।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट, कोकम जूस - गर्मियों में अकसर पसीना निकलने से हमारे शरीर में ताकत की कमी हो जाती है। क्योंकि पसीने के साथ-साथ शरीर का नमक भी निकलता है। ऐसे में अगर हम कोकम के जूस का सेवन करते हैं तो इससे हमारी इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Booster) होगी और कई रोगों से लड़ने की हमें ताकत मिलेगी। कोकम में पाया जाने वाला गार्सिनोल (Garcinol) से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

हार्ट को बनाए हेल्दी - दिल (Heart) के लिए कोकम का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कोकम में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), सैच्युरेटेड फैट बिल्कुल भी नहीं होता है। एक रिसर्च के अनुसार, कोकम फल में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, पोटैशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में हमारी मदद करते हैं।

बॉडी को रखे हाइड्रेटेड - गर्मियों में अकसर हमारे शरीर से इतना पसीना निकल जाता है कि हमारा शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है जिससे कमजोरी आना शुरु हो जाती है। और तरह तरह की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए गर्मियों में हमें कोकम जूस का सेवन करना चाहिए , जिससे बॉडी हाइड्रेट (Hydrate) रहे।

बवासीर में लाभकारी कोकम - कोकम में एंटी-पाइल्स गुण पाए जाते हैं, जिससे बवासीर (Piles) का जोखिम कम हो सकता है। इस परेशानी से बचे रहने के लिए इसके फल, छिलके और कोकम के पेड़ की पत्तियों का भी इस्तेमाल जूस के रूप में किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...