गर्मियों में आलू बुखारा जूस पीने के 5 फायदे - Garmiyo Me Aloo Bukhara Juice Pine Ke Fayde

गर्मियों में आलूबुखारा जूस पीने के फायदे (फोटो - Sportskeeda hindi )
गर्मियों में आलूबुखारा जूस पीने के फायदे (फोटो - Sportskeeda hindi )

गर्मियों में आलूबुखारा (Plum) जूस को पीने के बहुत फायदे होते हैं। आलूबुखारा एक मौसमी फल है। इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है। आलूबुखारा में मिनरल्स, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आलूबुखारा में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और ये हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही स्किन के लिए भी यह लाभकारी है। आइए जानते हैं गर्मियों में आलूबुखारा जूस पीने के फायदे -

गर्मियों में आलूबुखारा जूस पीने के फायदे

1.इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत - गर्मिोयों में हमें अक्सर पसीना निकलने की वजह से थकान महसूस होने लगती है जिसके चलते काम करना बहुत मुश्किल होने लगता है, लेकिन इस थकान को मिटाने के लिए अगर नियमित रूप से आलूबुखारा जूस का सेवन किया जाए तो, हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होता है रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इसमें मौजूद आयरन (Iron) और फाइबर शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है।

2.पाचन में फायदेमंद - आलूबुखारा जूस पेट के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, आलूबुखारा में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जिससे हमारी खराब हुई पाचन (Digestion) को सुधारने में मदद मिलती है। यदि किसी को कब्ज बनी रहती है तो, इसके जूस का सेवन लाभ पहुंचाता है। इसके सेवन से एसिडिटी (Acidity) और गैस की समस्या से भी दूर रहते हैं।

3.स्किन के लिए लाभकारी - आलूबुखारा जूस का सेवन स्किन (Skin) के लिए बहुत लाभकारी होता है। आलूबुखारा में विटमिन सी की मात्रा होती है, जो त्वचा को ग्लोइंग (Glowing) बनाती है। स्किन की समस्याओं से बचने के लिए गर्मियों में आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए।

4.हाई ब्लड प्रेशर में लाभकारी - आजकल हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या ज्यादातर लोगों को होने लगी है। इससे हार्ट संबंधी परेशानियां बढ़ने की संभावनाए होती हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप आलूबुखारा का जूस पी सकते हैं। दरअसल, आलूबुखारा जूस में सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जिससे ये कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कम करने में मदद करता है।

5. हड्डियों की मजबूती के लिए - जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हड्डियों (Bones) में कमजोरी आने लगती है। लोग काम करने में असमर्थ हो जाते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आलूबुखारा का जूस का सेवन बहुत मदद करता है। क्योंकी इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। यह ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसे हड्डी रोग के जोखिम से को भी कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

.

Edited by Shilki