सुबह खाली पेट red juice पीने के फायदे, जानिए बनाने का तरीका

सुबह खाली पेट red juice पीने के फायदे, जानिए बनाने का तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह खाली पेट red juice पीने के फायदे, जानिए बनाने का तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सुबह खाली पेट लाल जूस पीना आपके दिन की शुरुआत पोषक तत्वों और ऊर्जा के साथ करने का एक शक्तिशाली तरीका है। यह जीवंत मिश्रण, जो आम तौर पर विभिन्न लाल फलों और सब्जियों से बना होता है, एक पौष्टिक पंच पैक करता है जो नियमित रूप से सेवन करने पर समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है।

सुबह खाली पेट red juice पीने के फायदे, जानिए बनाने का तरीका (5 Benefits of drinking red juice on an empty stomach in the morning, know how to make it in hindi)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: लाल फल और सब्जियां जैसे चुकंदर, टमाटर, जामुन और लाल बेल मिर्च लाइकोपीन और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये यौगिक मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, सेलुलर स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है: स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे कई लाल फलों में उच्च विटामिन सी सामग्री, अन्य एंटीऑक्सिडेंट के साथ मिलकर, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। यह सुदृढ़ीकरण शरीर को संक्रमणों और बीमारियों से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है: लाल रस में कई तत्व, जैसे चुकंदर और टमाटर, में नाइट्रेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। वे रक्तचाप को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और हृदय संबंधी कार्यों में सहायता करने में मदद करते हैं।

विषहरण सहायता: चुकंदर, लाल रस में एक सामान्य घटक, अपने विषहरण गुणों के लिए जाना जाता है। वे लिवर के कार्य में सहायता करते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करते हैं।

बेहतर पाचन: कई लाल फल और सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देती हैं और कब्ज को रोकती हैं। नियमित रूप से लाल जूस का सेवन पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में योगदान दे सकता है।

लाल जूस की विधि

सामग्री:

1 मध्यम आकार का चुकंदर

1 कप स्ट्रॉबेरी

1 छोटा टमाटर

1 लाल शिमला मिर्च

1-2 गाजर 1-2 सेब (मिठास के लिए, वैकल्पिक)

स्थिरता के लिए पानी या नारियल पानी

निर्देश

1. सभी सामग्री को धोकर छोटे टुकड़ों में काट लीजिये।

2. इन्हें थोड़े से पानी या नारियल पानी के साथ ब्लेंडर में रखें।

3. चिकना होने तक ब्लेंड करें, वांछित स्थिरता के लिए यदि आवश्यक हो तो अधिक तरल मिलाएं।

4. रस निकालने के लिए मिश्रण को बारीक छलनी या कपड़े से छान लें।

5. ताज़ा बना लाल जूस तुरंत परोसें।

सुबह खाली पेट लाल जूस का सेवन करने से शरीर पोषक तत्वों को जल्दी से अवशोषित कर लेता है, जिससे दिन की ताजगी और पौष्टिक शुरुआत होती है। हालाँकि, समग्र स्वास्थ्य के लिए विविध और संतुलित आहार के साथ इसके सेवन को संतुलित करना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar