रोज सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे

रोज सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे (sportskeeda Hindi)
रोज सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे (sportskeeda Hindi)

मेथी का उपयोग अक्सर हर कोई करता है। दरअसल, मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। मेथी में आयरन, विटामिन बी6, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन सी और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए हर व्यक्ति को मेथी दाने अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। तो चलिए जानते हैं रोजाना सुबह खाली पेट मेथी दाने खाने के क्या फायदे मिलते हैं।

youtube-cover

रोज सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे : 5 Benefits Of Eating Fenugreek Seeds In Hindi

ब्लड शुगर नियंत्रण रहता है -

मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण करने में मदद करता है। बिना अवशोषित हुआ कार्बोहाइड्रेट्स ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल बढ़ाने में मदद करता है। मेथी इंसुलिन का निर्माण करता है जो बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।

वजन कंट्रोल रहता है -

मेथी दाने में सोल्युबल फाइबर होता है। सोल्युबल फाइबर पाचन में मददगार होता है। यह कब्ज को भी दूर करता है। सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से भूख कम लगती है। भूख कम लगने से वजन नियंत्रण होता है।

इम्यूनिटी बूस्ट होती है -

मेथी दाने में सैपोनिन नामक कंपाउंड पाया जाता है। यह शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। सैपोनिन्स से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है -

मेथी दाने का सेवन ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माताओं में दूध का निर्माण तेजी से कराता है। दरअसल, मेथी में गेलेक्टेगोग्यु (Galactagogues) पाया जाता है। यह कंपाउंड ब्रेस्टफीडिंग में दूध बढ़ाने में मददगार है।

पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ती है -

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक सेक्स हार्मोन होता है। यह हार्मोन स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी को बढ़ाता है। वहीं, मेथी दाना इस हार्मोन को बनाने में मदद करता है। मेथी दाना में फ्युरोस्टैनोलिक सैपोनिन पाया जाता है जो टेस्टस्टेरोन हार्मोन को बनाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now