सुबह मूंगफली खाने के फायदे

सुबह मूंगफली खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
सुबह मूंगफली खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

एक अच्छी सेहत के लिए व्यक्ति को ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए। बता दें, ड्राई फ्रूट में मूंगफली peanuts एक ऐसा स्थान रखती है जो बड़ी आसानी से आपको कम से कम दाम में मिल जाती है। मूंगफली का उपयोग विभिन्न प्रकार के पकवानों को बनाने में किया जाता है। ऐसे में अगर आप अपने दिन की शुरुआत मूंगफली खाने से करते हैं तो इससे कई बेहतरीन स्वास्थ्य फायदे देखने को मिल सकते हैं। दरअसर, 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। तो चलिए जानते हैं सुबह मूंगफली खाने के क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

सुबह मूंगफली खाने के फायदे : 5 Benefits Of Eating Peanut In Hindi

टाइप 2 डायबिटीज में लाभकारी - मूंगफली खाने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसे खाने से आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। इसलिए सुबह के समय मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद होता है।

बॉडीबिल्डिंग करने वालों के लिए - अगर कोई व्यक्ति बॉडीबिल्डिंग Bodybuilding करता है तो उसे अपनी डाइट में रोज सुबह मूंगफली का सेवन करना चाहिए। इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो बॉडीबिल्डर्स को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की पूर्ति करेगा, जिससे उन्हें बॉडीबिल्डिंग करने में काफी आसानी होगी। इसे आप स्प्राउट के रूप में सुबह-सुबह खा सकते हैं।

ब्रेन फंक्शन को सही रखने के लिए - अगर आप अपने ब्रेन Brain Funtion को सही रखना चाहते हैं, तो इसके लिए रोजाना सुबह मूंगफली का सेवन करें। मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड Omega 3 Fatty Acid पाया जाता है। यह एक ऐसा फैटी एसिड है जो दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है। इसलिए मूंगफली को बादाम की जगह पर भी उपयोग किया जाता है। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं जो पढ़ाई कर रहे हैं, तो उन्हें रोज सुबह भीगी हुई मूंगफली का नियमित रूप से सेवन कराया जा सकता है। यह उनकी याद करने की क्षमता पर भी सकारात्मक असर डाल सकता है।

दिल के लिए - दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आप रोजाना सुबह मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। मूंगफली में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल Heart की जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं। वहीं, मूंगफली में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है। इस कारण जो लोग नियमित रूप से कार्डियोप्रोटेक्टिव cardioprotective वाले स्रोत खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं वह अपनी डायट में मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं।

सूजन कम करने के लिए - मूंगफली फाइबर Fiber का एक अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है और साथ ही आपके पाचन तंत्र Digestion को भी स्वस्थ रहने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan