Create

छिलकेदार फल खाने के 5 फायदे - Chilke Dar Fal Khane Ke Fayde

छिलकेदार फल खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
छिलकेदार फल खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

फलों (Fruits) का सेवन तो हम सभी करते हैं। लेकिन फलों को खाने का तरीका सबका अलग अलग होता है। कई लोग फलों का छिलका उतारकर खाते हैं, तो कई उसे छिलके के साथ ही खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिन्हें छीलकर खाने से उनके लाभ भी खत्म हो जाते हैं। कुछ फलों का छिलका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कोशिश करें कि जिन फलों को छिलके (Peel the fruit) के साथ खा सकते हैं, उनका वैसे ही सेवन करें। छिलको में फाइबर (Fiber) की मात्रा भी बहुत होती है। जो आपके पाचन के लिए लाभदायक होते हैं। तो आइए जानते हैं छिलकेदार फलों को खाने के फायदे-

छिलकेदार फल खाने के फायदे

पाचन के लिए लाभकारी - छिलकेदार फलों का सेवन करने से पाचन (Digestion) संबंधी परेशानी दूर रहती है। फलों के छिलकों में फाइबर की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि ये आपके पाचन को हमेशा सही रखने में आपकी मदद करते हैं। इसलिए जब भी हम सेब खाएं तो उसका छिलका उतारे बगैर उसका सेवन करें।

फलों के छिलकों में होते हैं पोषण - कुछ फलों के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषण (Nutrition) पाए जातें हैं। जो हमारी हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत उपयोगी होते हैं।

कैल्शियम से भरपूर फलों के छिलके - कुछ फल ऐसे होते हैं जिनके छिलकों में भरपूर कैल्शियम (Calcium) की मात्रा होती है। जैसे कीवी, नारियल, जामफल,केला, इन सभी में कैल्शियम की मात्रा होती है। जिससे हमारी कमजोर हड्डियों को मजबूती मिलती है।

एनीमिया होने से बचाए फलों के छिलके - हम जब फलों को छीलकर खाते हैं तो उससे उनके बहुत से पोषक तत्वों को भी नष्ट कर देते हैं। लेकिन हम अगर फलों को छिलके के साथ खाते हैं तो इससे हमें एनीमिया (Anemia) से बचा जा सकता है। दरअसल कई फलों के छिलकों में आयरन (Iron) की मात्रा होती है जिनके सेवन से खून की कमी नहीं होती।

विटामिन ए की पूर्ती करते हैं फलों के छिलके - फलों के छिलके के सेवन से आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। क्योंकि पीले और नारंगी फलों में विटामिन ए (Vitamin A) की मात्रा बहुत अधिक होती है और अगर इन फलों को इनके छिलकों के साथ सेवन किया जाता है, तो ये आंखों के लिए और भी लाभकारी हो जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment