Create
Notifications

मूली के पत्ते खाने के 5 फायदे - Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde

मूली के पत्ते खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
मूली के पत्ते खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

मूली (Radish) खाने के फायदे तो हमने बहुत सुने हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि मूली के पत्ते (Radish Leaves) खाने के कई फायदे होते हैं। जी हां, हम अक्सर जिन पत्तों को फेंक दिया करते हैं। इनके फायदे जानकर आप कभी मूली के पत्तों को नहीं फेकेंगे। मूली की हर एक चीज में पोषक तत्व पाए जाते हैं। मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ ही विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं। जो शरीर में होने वाली कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.आइए जानते हैं मूली के पत्ते खाने के फायदे के बारे में-

मूली के पत्ते के फायदे-

मूली के पत्ते बढ़ाए इम्यूनिटी - मूली के पत्तों में आयरन (Iron) और फॉस्फोरस (Phosphorus) होता है जो शरीर को ताकत देते हैं। मूली के पत्ते के सेवन से एनीमिया (Anemia) की कमी को भी दूर किया जा सकता है इसके लिए आपको इसका नियमित तौर पर सेवन करना होगा।

मूली के पत्तों से पाचन में होता है सुधार - मूली के पत्तों को पीस कर, उसका जूस पीने से पाचन संबंधी परेशानी दूर होती है। क्योंकि पत्तों में फाइबर (Fiber) की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे पुरानी से पुरानी कब्ज (Constipation) को भी ठीक किया जा सकता है। यही नहीं इसका नियमित सेवन करने से हेल्थ को भी बहुत फायदे होते हैं।

खून को करे साफ - मूली के पत्तों में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिससे शरीर का दूषित खून (Contaminated Blood) को साफ करने में मदद मिलती है। यदि खून साफ रहता है तो आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से भी दूर रहेंगे। जैसे कि खुजली, पिंपल्स, लाल चकत्ते और रैशेज इन सबसे आप सुरक्षित रहेंगे।

लो ब्लड प्रेशर में करें मूली के पत्तों का सेवन- यदि आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है, तो मूली के पत्तों का सेवन जरूर करना चाहिए। मूली के पत्तों में मौजूद सोडियम हमारे शरीर में नमक की कमी को पूरा करता है। इससे लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) का खतरा कम हो जाता है।

मूली के पत्तों से मिलेगा गठिया रोग में आराम- मूली के पत्तों गठिया (Arthritis) जैसे रोग में भी आराम पहुंचाता है। मूली के पत्ते के रस को निकालकर इसमें बराबर मात्रा में चीनी और पानी मिक्स करें और एक पेस्ट जैसा तैयार कर लें। उसके बाद इस पेस्ट को जोड़ों पर लगाएं। इस पेस्ट का नियमित तौर पर उपयोग करने से, जोड़ो के दर्द को दूर करने और सूजन कम करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...