Create

गोखरू के 5 फायदे - Gokhru Ke 5 Fayde

गोखरू के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
गोखरू के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

भारत में गोखरू जड़ी-बूटी के तौर पर मशहूर है। गोखरू (Tribulus Terrestris) की तासीर गरम होती है। इसका उपयोग औषधियों के रूप में अनेक बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। गोखरू कई शारीरिक समस्याओं जैसे सीने में दर्द, एग्जिमा, प्रोस्टेट के आकार को सही करता है। गोखरू शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए हेल्दी हर्ब माना गया है। सेक्सुल डिसऑर्डर के साथ ही यह इंफर्टिलिटी की समस्या को भी दूर करता है। यह शरीर के वात, पित्त और कफ को नियंत्रित करता है। गोखरू त्वचा, बालों के लिए, किडनी की बीमारी, पथरी, डायबिटीज, इरेक्टिले डिसफंक्शन जैसी समस्याओं में लाभदायक साबित होता है। इस लेख में आप गोखरू के 5 फायदों के बारे में जान पाएंगे जो शरीर में होने वाली बीमारियों में लाभदायक होते हैं।

गोखरू के 5 फायदे - Gokhru Ke 5 Fayde In Hindi

1. पथरी की समस्या (Treats Stone)

आजकल के खराब आहार खाने की आदतों से लोग किडनी की समस्या का शिकार हो जाते हैं। आयुर्वेद में गोखरू को औषधीय जड़ी-बूटी माना जाता है। ऐसे में गोखरू किडनी स्टोन से राहत दिलाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गुर्दे में पड़ी पथरी से छुटकारा दिलाने के लिए गोखरू रामबाण साबित हो सकता है।

2. पाचन शक्ति के लिए (Improves Digestion)

खराब आहार से ना केवल पथरी जैसी बीमारियां होती है बल्कि यह पाचन संबंधित समस्याओं को भी बुलावा देता है। गोखरू का सेवन काढ़े के रूप में करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और खाना हज़म करना आसान हो जाता है। गोखरू का उपयोग बहुत ही फायदेमंद है।

3. डायबिटीज (Controls Diabetes)

शुगर की समस्या होने पर ब्लड शुगर लेवल अस्थिर हो सकता है, ऐसे में गोखरू का रोज़ाना सेवन फायदेमंद माना जाता है। इससे डायबिटीज का खतरा कम रहता है और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

4. महिलाओं के शारीरिक स्वास्थ्य में लाभदायक (Beneficial for women health)

PCOD महिलाओं में आम समस्या है। इसके उपचार के लिए वजन नियंत्रित रखना ज़रूरी होता है। गोखरू महिलाओं में पीसीओडी को ठीक करने में फायदेमंद माना जाता है। यह पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है। यह मेनोपॉज़ में भी लाभदायक होता है।

5. एक्जिमा जैसे त्वचा रोग के लिए (Treats eczema)

एक्‍जिमा की वजह से जब स्‍किन पर खुजली होने लगती है, ऐसे में गोखरू आपके काफी काम आ सकता है। एक्जिमा एक इंफ्लेमेटरी त्वचा की परेशानी है। गोखरू के फल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो एक्जिमा के खतरे को कम कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...