Create

गुड़हल की चाय के 5 फायदे - 5 Benefits Of Hibiscus Tea

गुड़हल की चाय के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गुड़हल की चाय के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सदियों से, लोगों ने भोजन और पारंपरिक चिकित्सा में गुड़हल (hibiscus) के बीज, फूल, पत्ते और तनों का उपयोग किया है। इससे बनी चाय कई बीमारियों में लाभदायक होती है। हर्बल टी की श्रेणी में गुड़हल की चाय बहुत मशहूर है। आज के समय में गुड़हल की चाय बहुत गुणकारी मानी जाती है। इस लेख के माध्यम से आप गुड़हल की चाय के फायदे (Benefits of Hibiscus tea) के बारे में जानेंगे। आइये इस विषय में और चर्चा करें।

गुड़हल की चाय के 5 फायदे

1. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे (Lowers blood pressure)

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में सभी वयस्कों में से लगभग आधे लोगों को प्रभावित कर रही है, जिससे हार्ट-अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर और लिवर की बीमारी जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। कई परीक्षणों के अनुसार, गुड़हल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है।

2. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे (Lowers cholesterol)

खराब कोलेस्ट्रॉल एक स्वास्थ्य समस्या है जो बहुत लोगों को प्रभावित करती है और हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों में योगदान देती है। ऐसे में गुड़हल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। आप गुड़हल की चाय पी कर भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

3. वजन घटाने को बढ़ावा देता है (Promotes weight loss)

कई रिसर्च से पता चलता है गुड़हल का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। गुड़हल से बनी चाय मोटापा और वजन कम करने में सहायक हो सकती है।

4. लिवर के स्वास्थ्य का समर्थन करता है (Supports liver health)

गुड़हल लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। गुड़हल का अर्क अपने शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधि के कारण, विभिन्न प्रकार के विषाक्त पदार्थों से लिवर की रक्षा करता है। यह लिवर सेल्स के टेस्ट में कुछ कैंसर विरोधी गतिविधि का भी प्रदर्शन करता है।

5. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर (Rich in anti-oxidants and anti-inflammatory properties)

गुड़हल का पौधा बीटा-कैरोटीन, विटामिन C और एंथोसायनिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसी वजह से इसकी चाय सूजन को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है और आप कई तरह की बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment