कपालभाति प्राणायाम के फायदे

कपालभाति प्राणायाम के फायदे (sportskeeda Hindi)
कपालभाति प्राणायाम के फायदे (sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोगों की खराब लाइफस्टाइल बीमारियों का कारण बन रही है। ऐसे में अगर व्यक्ति अपने लिए थोड़ा का समय निकल लें तो वह कई बीमारियों से बच सकता है। अगर व्यक्ति रोज सुबह एक्सरसाइज और योग करे, तो इससे दिनभर की थकान दूर हो सकती है। ऐसे में कपालभाती प्राणायाम (Kapalbhati Pranayam) एक ऐसा ही आसन है जिसमें सभी योगासनों का फायदा मिलता है। कपालभाती प्राणायाम को जीवन की संजीवनी कहा जाता है। कपालभाती प्राणायाम को सबसे कारगर माना जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

youtube-cover

कपालभाति प्राणायाम के फायदे : Benefits Of Kapalbhati Pranayam In Hindi

डाइजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होता है -

कपालभाति प्राणायाम करने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम को मजबूती मिलती है। यह गैस, एसिडिटी, कब्‍ज आदि समस्या में तो फायदेमंद होता ही है साथ ही यह कपालभाति करने से बॉडी के अंदर होने वाली अल्‍सर की समस्‍या भी दूर हो सकती है।

हार्ट के लिए लाभकारी -

कपालभाति प्राणायाम ऐसा आसन है जो कार्डियो वैस्‍कुलर सिस्‍टम के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसमें जब बार-बार पंपिंग की जाती है, तब ब्‍लड की सप्‍लाई बढ़ती है और सीधा हार्ट पर जाकर उसकी ब्‍लॉकेज को खोलता है साथ ही आर्टरीज और वेन्‍स की ब्‍लॉकेज भी खोलती है।

नर्वस सिस्‍टम के लिए -

कपालभाति प्राणायाम नवर्स सिस्‍टम के लिए बहुत अच्‍छा प्राणायाम है। इस आसन में पंपिंग करने से हमारे ब्रेन के सेल्‍स में ऑक्‍सीजन का लेवल बढ़ जाता है। कपालभाति करने से काम करने की क्षमता बढ़ती है, मेमोरी मजबूत होती है और जिन लोगों को माइग्रेन, स्‍ट्रेस, एग्‍जाइंटी आदि जैसी समस्‍याएं होती हैं, कपालभाति के अभ्‍यास से पूरी तरह से ठीक हो जाती हैं।

हार्मोंस बैलेंस होता है -

यह आसन रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर इस आसन का नियमित अभ्‍यास किया जाए तो इससे ब्‍लड की सप्‍लाई यूट्रस, फैलोपियन ट्यूब और ओवरीज में बढ़ती है, जहां पर साफ-सफाई का काम हो जाता है।

मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है -

कपालभाति करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों और अन्य अपशिष्ट पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। यह श्वास तकनीक पित्त को भी बढ़ाती है और इसलिए मेटाबॉलिक रेट वजन कम करने में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now