गर्मियों में खीरा और ककड़ी के 5 लाभ - Garmiyon Mein Kheera Aur Kakdi Ke 5 Labh

गर्मियों में खीरा और ककड़ी के 5 लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)
गर्मियों में खीरा और ककड़ी के 5 लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)

गर्मियों में खीरा व ककड़ी खाना फायदेमंद माना जाता है। इनमें 90% पानी होता है। यह शरीर की पानी की कमी को पूरा करने में मददगार होते हैं। खीरे में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन E आदि गुण होते हैं। यह मसल्स को मजबूत करने में मदद करता है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों, त्वचा और इम्युनिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं और दूसरी ओर, ककड़ी में प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं जिसके सेवन से पेट दर्द और पेशाब सम्बंधित समस्याएं: जैसे पेशाब में दर्द, जलन आदि जैसी परेशानियों से बचाव होता है। आइये इस विषय पर और जानकारी प्राप्त करें। इस लेख के माध्यम से गर्मियों में खीरा और ककड़ी के लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्मियों में खीरा और ककड़ी के 5 लाभ

1. एसिडिटी में राहत दें (Prevents Acidity)

खीरा और ककड़ी का सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाता है। इनके सेवन से एसिडिटी और हर्टबर्न में राहत पहुंचती है साथ ही यह गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या को भी ठीक करते हैं। त्वचा के लिए भी इनके लाभ हैं, आप खीरे को चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

2. वजन कम करने में मददगार (Helpful in Reducing Weight)

खीरे व ककड़ी में पानी की अच्छी मात्रा होती है। यह इंस्टेंट एनर्जी देने में भी सक्षम होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर इरेप्सिन एंजाइम होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। कैलोरी में कम होने के कारण यह वजन कम और नियंत्रित करने में मददगार होते हैं।

3. साँस की बदबू के लिए (Treats Bad Breath)

आप में से कई लोग सांस की बदबू की समस्या से परिचित होंगे। यह अक्सर पेट सम्बंधित समस्या से जुड़ी होती है। आपको बता दें कि खीरे में फाइटोकैमिकल मौजूद होता है जो साँसों की बदबू को कम करता है। खीरे के एक टुकड़े को मुँह के ऊपरी हिस्से में रखने से बदबू कम हो जाती है।

4. सिरदर्द में फायदेमंद (Cures Headache)

सिरदर्द की समस्या कई कारणों से हो सकती है। सुबह उठने पर सिरदर्द होना या खुमारी की समस्या हो तो सोने से ठीक पहले खीरा खाएं। इसमें शुगर, विटामिन B और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो कि सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होने के कारण यह गर्मियों में लू से होने वाली समस्याओं में सहायक होता है।

5. कैंसर में मददगार (Helpful in Cancer)

खीरे में लैरीक्रिस्नोल (laricrisnol), साइकोइसोल एरीक्रिस्नोल (Psychoisole ericrisnol) और पाइनोरिस्नोल (pinorisnol) तत्व होते हैं जो कि कैंसर की बीमारी की रोकथाम में मददगार होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।