Create

चेहरे के लिए कुमकुमादी तेल के 5 फायदे - Chehre Ke Liye Kumkumadi Tel Ke 5 Fayde

चेहरे के लिए कुमकुमादी तेल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
चेहरे के लिए कुमकुमादी तेल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)

सुंदर और बेदाग त्वचा हर किसी का ख्वाब होता है। आज के समय में हर व्यक्ति अपनी त्वचा को लेकर चिंतित रहता है। लेकिन लाइफस्टाइल और प्रदुषण के कारण और लोग के व्यस्त जीवन के चलते अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते हैं। महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही स्किन केयर पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा ना होने पर स्किन समस्याएं हो सकती हैं। स्किन केयर के लिए आप कितने उत्पादों का चयन करते हैं, पर क्या यह उत्पाद असदार होते हैं? इस लेख में हम आपको ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्वचा के लिए वरदान ही नहीं बल्कि बाजार में बिकने वाले उत्पादों से अधिक असरदार है।

कुमकुमादी तैलम (Kumkumadi Tailam) या कुमकुमादी तेल आयुर्वेदिक उपचारों में जाना माना नाम है। आयुर्वेद में कुमकुमादी तैलम को औषधि के रूप में जाना जाता है। यह स्किन टेक्सचर, त्वचा की रंगत और अन्य स्किन सम्बंधित समस्याओं (झाईं, दाग-धब्बे, मुंहासे, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स) का एक असरदार हल है। कुमकुम का मतलब केसर होता है, यह इस तेल की प्रमुख सामग्री है। पारंपरिक औषधियों में यह तेल हज़ारो वर्ष उपयोग किया जाता आ रहा है। त्वचा सम्बंधित समस्याओं के लिए यह रामबाण इलाज के रूप में आसानी से मिलने वाला तेल है। आइये इस लेख के माध्यम से इस विषय में अधिक चर्चा करें।

चेहरे के लिए कुमकुमादी तेल के 5 फायदे

1. औषधीय गुणों से भरपूर (Full of medicinal properties)

इस तेल में एंटी-ह्यपरपिगमेंटशन, एंटी-ऑक्सीडेंट, मॉइस्चराइजर, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और कुदरती सनस्क्रीन जैसे गुण पाए जाते हैं।

2. झाइयों के लिए लाभदायक (Beneficial for hyperpigmentation)

कुमकुमादी तेल का उपयोग झाइयों के लिए भी किया जाता है। इस तेल की मालिश से काले धब्बे, काले घेरे, झाइयां जैसी समस्याएं ठीक हो सकती हैं।

3. नेचुरल सनस्क्रीन (Natural sunscreen)

दूप से होने वाले नुकसान और यूवी किरणों के खतरे से बचाव के लिए कुमकुमादि तेल फायदेमंद होता है। यह हानिकारक किरणों और प्रदूषण से होने वाली हानि से भी बचाव करता है।

4. मुहासों और काले घेरे के लिए असरदार उपाय (Effective remedy for acne and dark circles)

कुमकुमादी तेल चहरे के मुहासे और काले धब्बों को दूर करता है। इस तेल की नियमित रूप से मसाज करने से आप इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

5. साइड-इफ़ेक्ट से दूर (Has no side-effects)

आपको बता दे कि यह तेल आम कॉस्मेटिक क्रीम से बेहतर होता है। कोई नुकसान ना होने की वजह से यह तेल चहरे के लिए उत्तम होता है। इसके कोई साइड इफेक्ट नही होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment