लौंग के फायदे

लौंग के फायदे  (sportskeeda Hindi)
लौंग के फायदे (sportskeeda Hindi)

लौंग का सेवन अक्सर लोग सर्दी खांसी की समस्या में करते हैं। लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाता है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकने में मदद करते हैं। लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग का सेवन करना चाहिए। लौंग में विटमिन-B1, विटमिन B2, विटमिन B4, विटमिन B6, विटमिन B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं। इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी लौंग से मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं लौंग के फायदे।

youtube-cover

लौंग के फायदे : 5 Benefits Of Laung In Hindi

सर्दी-खांसी की समस्या में -

अगर किसी व्यक्ति को बार-बार सर्दी खांसी की समस्या हो रही है तो इससे बचने के लिए लौंग का उपयोग कर सकते हैं। लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो सर्दी और खांसी को कम कर सकता है। दरअसल, यह एक्सपेक्टोरेंट की तरह काम करता है, जो पूरे बलगम को मुंह से निकालकर ऊपरी श्वसन तंत्र को साफ कर सकता है।

पाचन के लिए -

पाचन तंत्र को बूस्ट करने के लिए लौंग का सेवन फायदेमंद होता है। इसका सेवन आंत में होने वाली जलन के स्तर को कम कर सकता है और अपच की समस्या को ठीक कर सकता है। लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है।

पुरुषों के लिए -

अगर कोई पुरुष लौंग का नियमित सेवन करता है, तो इससे यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है। इसलिए जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं।

वजन कम करने के लिए -

वजन कम करने में लौंग का सेवन लाभकारी होता है। व्यक्ति को पौष्टिक डाइट के साथ ही नियमित रूप से लौंग का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

कैंसर के लिए -

लौंग का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से रोक सकता है। लौंग के एथिल एसीटेट अर्क में एंटी-ट्यूमर गतिविधि पाई जाती है, जिस वजह से इसका इस्तेमाल कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।