Create

अच्छे स्वास्थ्य के लिए मूंगफली के 5 फायदे - Benefits Of Peanuts For Good Health

अच्छे स्वास्थ्य के लिए मूंगफली के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अच्छे स्वास्थ्य के लिए मूंगफली के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

वजन कम करने या फिर समग्र स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। मूंगफली ना केवल सेहत के लिए अच्छी होती है बल्कि स्वाद में भी बहुत गुणकारी है। मूंगफली एनर्जी से भरपूर होती है। यह विटामिन E का समृद्ध स्रोत है और विटामिन के कई महत्वपूर्ण B-कॉम्प्लेक्स समूह जैसे कि राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन, विटामिन B-6 और फोलेट आदि पाए जाते हैं। यह कॉपर, मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल का भी समृद्ध स्रोत है। आइये इस लेख के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य के लिए मूंगफली के फायदों (Benefits Of Peanuts For Good Health) को जानें।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए मूंगफली के 5 फायदे

1. वजन नियंत्रित करने में मददगार (helpful in controlling weight)

जो लोग मूंगफली या पीनट बटर को अपने आहार में शामिल करते हैं, उनमें मोटापे की संभावना अन्य लोगों की तुलना में कम होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाती है, जिससे आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती।

2. कैंसर के खतरे से बचाव करे (Prevent the risk of cancer)

मूंगफली में पॉली-फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट (मुख्य रूप से पी-कौमरिक एसिड) का हाई कंसंट्रेशन होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट पेट में कार्सिनोजेनिक नाइट्रोसामाइन (carcinogenic nitrosamines) के गठन को सीमित करके पेट के कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है।

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे (Reduce cholesterol level)

यह मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (MUFA), विशेष रूप से ओलिक एसिड में समृद्ध है। MUFA "खराब कोलेस्ट्रॉल" LDL को कम करने में मदद करता है और रक्त में HDL या "अच्छा कोलेस्ट्रॉल" बढ़ाता है। यह स्वस्थ रक्त लिपिड प्रोफाइल के पक्ष में कोरोनरी आर्टरी रोग और स्ट्रोक के खतरे को रोकने में मदद कर सकता है।

4. ब्लड शुगर को नियंत्रित करे (Regulate Blood Sugar)

मूंगफली का सेवन ब्लड शुगर नियंत्रण को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद करता है।

5. डिप्रेशन से लड़े (Fight Depression)

कम सेरोटोनिन (Serotonin) का स्तर डिप्रेशन का कारण बनता है। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) इस केमिकल के स्राव को बढ़ाता है और इस तरह आपको डिप्रेशन व तनाव से लड़ने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...