भिदुरकाष्ठ फल के 5 फायदे - 5 Benefits Of Pecan Nuts

भिदुरकाष्ठ फल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भिदुरकाष्ठ फल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

भिदुरकाष्ठ फल (Pecan nuts) उत्तरी मेक्सिको और दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका के हिकॉरी पेड़ों की एक प्रजाति का फल होता है। इसका वैज्ञानिक नाम कैरया इल्लिनोइनेंसिस (Carya illinoinensis) है। भिदुरकाष्ठ विटामिन और मिनरल से भरा एक पोषण पावरहाउस है। भिदुरकाष्ठ फल व नट्स कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट रहित होते हैं। भिदुरकाष्ठ में प्रोटीन (protein), हैल्थी फैट्स (healthy fats) और फाइबर (fiber) जैसे गुण होते हैं जो आपको ऊर्जावान और संतुष्ट रखने में मदद कर सकते हैं। यह कैल्शियम (calcium), मैग्नीशियम (magnesium) और पोटेशियम (potassium) का एक अच्छा स्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद गुण ही इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं। इस लेख के माध्यम से आप भिदुरकाष्ठ फल के फायदों के बारे में और जान पाएंगे।

भिदुरकाष्ठ फल के 5 फायदे

1. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करे (Lowers Bad 'LDL' Cholesterol)

आज के समय में, कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के सबसे बड़े कारणों में से एक है। भिदुरकाष्ठ फल शरीर में खराब "LDL" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

2. मेटाबोलिज्म में सुधार करे (Improves Metabolism)

बेहतर मेटाबॉलिज्म भी वजन कम करने से जुड़ा है। हाई मेटाबोलिक रेट शरीर में ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है। उच्च मेटाबोलिक रेट के लिए भिदुरकाष्ठ फल के सेवन की सलाह दी जाती है, क्योंकि इनमें कॉपर की अच्छी मात्रा होती है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देती है।

3. पित्त की पथरी से बचाव करे (Prevents Gallstones)

भिदुरकाष्ठ फल में मौजूद पोषक तत्वों का संयोजन पित्त की पथरी को दूर रखने के लिए आदर्श है। इसी कारण से भिदुरकाष्ठ फल खाने की सलाह दी जाती है।

4. ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार में उपयोगी (Treats Osteoporosis)

ऑस्टियोपोरोसिस ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में होता है। अन्य पोषक तत्वों के बीच मैंगनीज और कॉपर के स्वस्थ समूह के कारण भिदुरकाष्ठ फल ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों का इलाज करता है।

5. प्री-मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को कम करे (Reduces the Symptoms of Premenstrual Syndrome)

प्री-मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम 'PMS', महिलाओं में उनके मासिक धर्म के दौरान एक स्टेज है। PMS में कई लक्षण जैसे मूड स्विंग्स और ऐंठन होना शामिल हैं। भिदुरकाष्ठ फल की उच्च मैंगनीज सामग्री के कारण यह इसके लक्षणों को कम करने में मददगार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar