कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए पिएं कद्दू का जूस, मिलेंगे कई फायदे

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए पिएं कद्दू का जूस, मिलेंगे कई फायदे (sportskeeda Hindi)
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए पिएं कद्दू का जूस, मिलेंगे कई फायदे (sportskeeda Hindi)

लोगों की खाने की गलत आदतों की वजह से कई तरह की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। जंक फूड और ज्यादा तला भुना खाना शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। इससे हमारे शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है। इसके साथ ही, कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक बनाने में भी मुख्य भूमिका निभाता है। लेकिन, यदि आप अपने आहार में कद्दू के जूस (Pumpkin Juice) को शामिल करें, तो कोलेस्ट्रॉल की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। कद्दू के जूस में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर की समस्याओं को दूर कर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। तो चलिए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए कद्दू का जूस पीने के फायदे।

youtube-cover

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए पिएं कद्दू का जूस, मिलेंगे कई फायदे : 5 Benefits Of Pumpkin Juice To Control Cholesterol In Hindi

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है -

कद्दू के जूस में मौजूद बीटा-कैरोटीन होता है, जिससे एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। कद्दू का जूस फ्री रेडिकल्स से होने वाले प्रभावों को कम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए लोगों को अपनी डाइट में कद्दू का जूस शामिल करना चाहिए।

फाइबर की उच्च मात्रा होती है -

कद्दू के जूस में डाइट्री फाइबर होते हैं, जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं। इससे ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का स्तर कम हो जाता है।

दिल की हेल्थ के लिए लाभकारी -

दिल की बीमारी की वजह से लोगों को जोखिम अधिक होता है। इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल की मुख्य कारक हो सकता है। कददू का रस दिल की हेल्थ के लिए आवश्यक हो सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में मदद करता है।

मोटापा कंट्रोल होता है -

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने के लिए वजन को कंट्रोल करना आवश्यक है। ऐसे में कद्दू का रस वजन घटाने में मदद कर सकता है। इस जूस में कैलोरी की मात्रा कम होती है। साथ ही, फाइबर की अधिकता के कारण आपको कम भूख लगती है और मोटापा कंट्रोल होने लगता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना कम होती है।

पोषक तत्वों से भरपूर -

कद्दू के जूस में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं, जो बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा, जूस में मौजूद मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स आपके बीपी को कंट्रोल में रखते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now