Create

पुनर्नवा वटी के 5 फायदे: Punarnava Vati Ke 5 Fayde 

फोटो: Gonda News Live
फोटो: Gonda News Live
Amit Shukla

पुनर्नवा वटी (Punarnava Vati) को बेहद कम लोग ही जानते होंगे क्योंकि आज कल के दौर में हम सब दवाइयों के टेबलेट्स पर ज्यादा यकीन करते हैं। ये वो दवाइयां होती हैं जो बाहर से तो आपको आराम देती हैं लेकिन शरीर के अंदर जाकर वो एक नए रोग को पनपने में मदद करती हैं।

वैसे ऐसा हर दवाई के साथ होता हो ये जरूरी नहीं है। हर दवाई के अपने फायदे और नुकसान हैं और हर इंसान के शरीर पर दवाई का प्रभाव अलग होता है। ऐसे कई लोग हैं जो एक ही दवाई से ठीक हो जाते हैं जबकि कुछ अन्य के लिए कई दवाइयों का इस्तेमाल करना पड़ता है। आप खुद की सेहत को कैसे रखते हैं ये आप पर निर्भर करता है।

हम शरीर के कई जरूरी अंगों का ध्यान नहीं रखते हैं जिसकी वजह से काफी परेशानी पेश आती है। इनकी वजह से हमें ना सिर्फ डॉक्टर्स से मिलना पड़ता है बल्कि हम ऐसी कई चीजों के बारे में जानते हैं जो हमारी सेहत और जीवन के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप भी ऐसी किसी परेशानी के बारे में जानते हैं तो आप पुनर्नवा वटी का सेवन कर सकते हैं।

पुनर्नवा वटी के 5 फायदे: Punarnava Vati Ke 5 Fayde

दिल को रखे ठीक: Keeps Heart Ok

दिल से बड़ी चीज कोई नहीं है इसलिए अगर आप अब भी दिल को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आज ही पुनर्नवा वटी का सेवन करें। कार्डियोप्रोटेक्टिव एक ऐसा तत्व है जो पुनर्नवा वटी में पाया जाता है। इसकी वजह से आपके दिल को काम करने में कोई दिक्कत नहीं आती है जो एक अच्छी बात है।

यूरिन इंफेक्शन से बचाए: Saves from urine infection

यूरिन इंफेक्शन से कोई भी परेशान हो सकता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि ये सिर्फ किसी एक जेंडर को ही हो सकता है तो आप बेहद गलत हैं। यूरिन में परेशानी होने पर जान का खतरा भी हो सकता है लेकिन अगर सेहत अच्छी रहेगी तो सब सही रहेगा। इस मार्ग को अवरुद्ध होने से बचाने के लिए पुनर्नवा वटी का सेवन करें।

राजमा सी मानी जानेवाली किडनी बनाए रखे पेट और शरीर का हाज़मा
राजमा सी मानी जानेवाली किडनी बनाए रखे पेट और शरीर का हाज़मा

किडनी को बचाए: Saves Kidney

किडनी से जुड़ी परेशानी होने पर आप पुनर्नवा वटी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको डायलिसिस से बचने का मौका मिलेगा और साथ ही आपका पाचन और मल निष्कासन भी ठीक होगा। पेट और लिवर की तरह से ये भी बेहद महत्वपूर्ण है और एक छोटी सी गलती भी काफी नुकसानदेह हो सकती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे: Controls Blood Pressure

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी पुनर्नवा वटी काफी लाभकारी है। आप चाहें तो इसके पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इससे सेहत अच्छी होगी और आपको मैग्नीशियम के कारण सेहत अच्छी महसूस होगी। पेट, और पाचन की तरह ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहना चाहिए वरना परेशानियाँ बढ़ सकती हैं।

एंटी एजिंग: Anti Aging

एंटी एजिंग के गुणों के कारण पुनर्नवा वटी को बेहद लाभकारी माना जाता है। अगर आपको भी किसी प्रकार की परेशानी है जिसमें आपकी त्वचा उम्र से ज्यादा लग रही है तो आप उसके लिए एंटी एजिंग गुणों से भरपूर पुनर्नवा वटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा रहे यंग और उम्र से जुड़ी दिक्कतें भी ना करें तंग।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

comments icon
Fetching more content...