कच्चा केला खाने के फायदे

कच्चा केला खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
कच्चा केला खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

हर कोई पका हुआ केला जरूर खाता है, लेकिन क्या कभी कच्चे केले का सेवन किया है। जैसे पका केला सेहत के लिए लाभकारी होता है, ठिक वैसे ही कच्चा केला भी फायदेमंद है। केला हर मौसम में आसानी से मिल जाने वाला फल है। इस फल में फाइबर्स पाए जाते हैं, जो शरीर से बैड फैट सेल्स को साफ करने में व्यक्ति की मदद करते हैं। इसके साथ ही केले का सेवन पाचन को सही रखने में मदद करता है और व्यक्ति का मोटापा भी कंट्रोल में रखता है। कच्चे केले में फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कच्चा केला खाने के क्या फायदे हैं।

youtube-cover

कच्चा केला खाने के फायदे : Benefits Of Raw Banana In Hindi

पाचन बेहतर रखता है - अगर आप अपने पाचन को सही रखना चाहते हैं तो ऐसे में कच्चे केले का सेवन करें। इसमें फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है। ये दोनों ही पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही खाने को जल्दी पचाने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद - शुगर पेशेंट के लिए कच्चे केले का सेवन फायदेमंद है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मददगार हो सकता है।

हार्ट को हेल्दी रखता है - अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो ऐसे में कच्चे केले का सेवन करें। कच्चे केले में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है।

मोटापा दूर करने में मदद करता है - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों को अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे में अगर आप कच्चा केला खाते हैं तो ये वजन कम करने में मदद करता है। कच्चे केले में कुछ मात्रा फाइबर की पाई जाती है और फाइबर जल्दी से पचता नहीं है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो हमें अधिक खाने से बचाने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद - कच्चे केले में कई प्रकार के विटामिन vitamin और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan