सोते समय पिएं केसर वाला दूध, मिलेंगे ये 5 चमत्कारी फायदे - 5 Benefits Of Saffron Milk At Bedtime

सोते समय पिएं केसर वाला दूध, मिलेंगे ये 5 चमत्कारी फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सोते समय पिएं केसर वाला दूध, मिलेंगे ये 5 चमत्कारी फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

केसर दूध (Saffron Milk) हमारे देश की पारंपरिक ड्रिंक्स में से एक है। यह ड्रिंक ना केवल स्वाद में स्वादिष्ट होती है बल्कि इसके अनेक औषधीय गुण होते हैं। यह पेय हमारे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में मददगार है। आपको बता दें कि केसर वाला दूध सोते समय पीने से इसके लाभ बढ़ जाते हैं। दूध में केसर डालकर पीने से सुंदर त्वचा से लेकर मजबूत इम्युनिटी तक प्राप्त की जा सकती है। इस लेख में सोते समय केसर वाला दूध पीने के फायदे बताये गए हैं। जानने के लिए आगे पढ़ें।

सोते समय पिएं केसर वाला दूध, मिलेंगे ये 5 चमत्कारी फायदे

1. सर्दी और बुखार (Treats cold and flu)

सोते समय केसर को दूध में मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम में जल्दी आराम मिलता है। इसमें विभिन्न औपचारिक गुण होते हैं और यह प्रकृति में गर्म होता है जो सर्दी लगने के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

2. मेमोरी रिटेंशन को बढ़ावा देता है (Promotes Memory Retention)

एक गिलास केसर वाला दूध खासकर सोते समय आपकी याददाश्त बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। यह भी माना जाता है कि केसर हिप्पोकैम्पस में ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद कर सकता है, सीखने और स्मृति कौशल को और बढ़ा सकता है।

3. मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाता है (Relieves Menstrual Cramps)

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान ऐंठन और पेट दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें गर्म चीजें खाने या पीने का सुझाव दिया जाता है। अपने एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के लिए प्रसिद्ध केसर का दूध एक प्रकार की औषधि है जिसे महिलाएं पेट में भारी दर्द और मासिक धर्म में ऐंठन के दौरान कुछ राहत पाने के लिए चुन सकती हैं।

4. अनिद्रा के इलाज में मददगार (Helps Treat Insomnia)

केसर में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर रख सकते हैं। दूध में मिलाने से यह अनिद्रा के इलाज और डिप्रेशन के इलाज में मदद कर सकता है। केसर मैंगनीज से भी भरपूर होता है जो अपने हल्के औषधीय (sedative) गुणों के लिए जाना जाता है। नींद आने में आपकी मदद कर सकता है।

5. हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा (Good For the Heart)

एक चुटकी केसर भी आपके हृदय के लिए चमत्कार कर सकती है। यह सर्कुलेशन को बढ़ावा भी देता है। केसर में पाया जाने वाला सक्रिय यौगिक क्रोसेटिन (crocetin) खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय संबंधी बीमारियों को काफी हद तक रोकने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।