गर्मियों में भिगोकर खाएं मूंगफली, मिलेंगे बेमिसाल 5 फायदे -  5 Benefits Of Soaked Peanuts

गर्मियों में भिगोकर खाएं मूंगफली, मिलेंगे बेमिसाल 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में भिगोकर खाएं मूंगफली, मिलेंगे बेमिसाल 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दियों में बहुत से लोग मूंगफली खाने के शौक़ीन होते हैं लेकिन क्या आप गर्मियों में भिगोई हुई मूंगफली खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? भिगो कर मूंगफली खाने से यह और भी फायदेमंद होती है। मूंगफली नट्स एंटीऑक्सीडेंट, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, सेलेनियम, जिंक और कैल्शियम से भरपूर होती है। यह अंगों, स्वस्थ हड्डियों, त्वचा और बालों के स्वस्थ कामकाज के लिए आवश्यक मिनरल हैं। भिगोई हुई मूंगफली ब्लड सर्कुलेशन में और हृदय स्वास्थ्य को सही रखने में मददगार है। यह जोड़ो के दर्द में, दिमाग तेज करने में और आँखों के लिए लाभदायक मानी जाती है। इस लेख से भिगोई हुई मूंगफली के फायदे बताए गए हैं, आइये इस बारे में और जानें।

गर्मियों में भिगोकर खाएं मूंगफली, मिलेंगे बेमिसाल 5 फायदे

1. ऊर्जा प्रदान करे (provide energy)

यदि आप सुस्त महसूस करते हैं या किसी भी समय ऊर्जा की कमी महसूस होती है तो ऐसे में भीगी हुई मूंगफली आपके लिए मददगार होगी। भिगोई हुई मूंगफली में फैट, प्रोटीन और फाइबर होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सक्षम है।

2. त्वचा (good for skin)

मूंगफली कई गुणों से भरपूर होती है, भिगो कर खाने से इसके लाभ बढ़ जाते हैं। इसमें प्रोटीन, फैट्स, फाइबर, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर के साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी हैं। त्वचा की देखभाल करने वाले लोगों को मूंगफली भिगोकर ही खानी चाहिए।

3. मांसपेशियों को मजबूती दे (it strengthen the muscles)

यदि आप जिम जाते है या मसल बनाना चाहते हैं तो भीगी हुई मूंगफली खाना आपके लिए लाभदायक होगा। मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई लाभ मिलेंगे जैसे कि इसमें मौजूद हाई प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देकर इनके निर्माण में मदद करता है।

4. वेट लॉस में मदद करे (helps in weight loss)

भिगोई हुई मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करके आप वजन कम कर सकते हैं। भीगी हुई मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें काबोहैड्रेट्स की मात्रा कम होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाए (it strengthen bones)

भिगोई हुई मूंगफली के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी की जा सकती है। यह कैल्शियम और विटामिन D का अच्छा स्रोत मानी जाती है। मूंगफली के सेवन से शरीर के स्वास्थ्य के साथ हड्डियों को भी मजबूती मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar