दूध के साथ गुड़ लेने के 5 फायदे

दूध के साथ गुड़ लेने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दूध के साथ गुड़ लेने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गुड़ को दूध के साथ मिलाने से एक पौष्टिक मिश्रण बनता है जो न केवल स्वाद कलियों को प्रसन्न करता है बल्कि दोनों सामग्रियों के पोषण गुणों के कारण कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। गुड़, गन्ने या ताड़ के रस से प्राप्त एक प्राकृतिक स्वीटनर है, जब दूध के साथ मिलाया जाता है, तो एक पौष्टिक मिश्रण बनता है जो समग्र कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

दूध के साथ गुड़ लेने के 5 फायदे (5 Benefits of taking jaggery with milk in hindi)

पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत: दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन (ए, बी12, डी), और खनिज जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। दूसरी ओर, गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। दोनों को मिलाने से पेय पदार्थ की पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल बढ़ जाती है, जिससे आवश्यक पोषक तत्वों की एक संपूर्ण खुराक मिलती है।

हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है: दूध के साथ सेवन करने पर गुड़ में मौजूद लौह तत्व रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह संयोजन एनीमिया से ग्रस्त व्यक्तियों या आयरन सेवन को बढ़ावा देने की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार: दूध में कैल्शियम की मात्रा हड्डियों के स्वास्थ्य और घनत्व में सहायता करती है। जब मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर गुड़ मिलाया जाता है, तो यह बेहतर कैल्शियम अवशोषण में सहायता कर सकता है, जिससे हड्डियों की ताकत में सुधार होता है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है: पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने की क्षमता के कारण गुड़ एक प्राकृतिक पाचन सहायता के रूप में कार्य करता है। दूध के सुखदायक गुणों के साथ मिलकर, यह जोड़ी बेहतर पाचन को बढ़ावा दे सकती है और कब्ज को कम कर सकती है।

ऊर्जा बूस्टर: गुड़ में प्राकृतिक शर्करा ऊर्जा के त्वरित स्रोत के रूप में काम करती है, जबकि दूध में प्रोटीन निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। यह संयोजन ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है, जिससे यह व्यायाम के बाद या थकान से निपटने के लिए एक फायदेमंद पेय बन सकता है।

दूध के साथ गुड़ तैयार करना

सामग्री:-

1 कप दूध (डेयरी या पौधे आधारित)

गुड़ के 1-2 छोटे टुकड़े (स्वादानुसार)

तैयारी:-

- एक सॉस पैन में दूध को उबाल आने तक गर्म करें।

- दूध में गुड़ के टुकड़े डालें और लगातार चलाते रहें जब तक कि गुड़ पूरी तरह घुल न जाए।

- सेवन करने से पहले इसे आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें।

उपभोग:-

इस मिश्रण को या तो गर्म या कमरे के तापमान पर पियें, अधिमानतः खाली पेट या दोपहर के ऊर्जा बूस्टर के रूप में।

सावधानी: संयम महत्वपूर्ण है क्योंकि गुड़ का अत्यधिक सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। मधुमेह या विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों वाले व्यक्तियों को नियमित रूप से दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar