हल्दी फेस पैक के 5 फायदे- Haldi Face Pack Ke 5 Fayde

हल्दी फेस पैक के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
हल्दी फेस पैक के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

हल्दी (Turmeric) एक सबसे शक्तिशाली मसाला होता है, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। लेकिन हल्दी जितना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है, उतना ही स्किन के लिए भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप हल्दी से बना फेस पैक (Turmeric Face Pack) चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है। आइए जानते हैं हल्दी का फेस पैक लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

हल्दी फेस पैक के 5 फायदे

हल्दी और बेसन का फेस पैक

ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों के लिए हल्दी और बेसन का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही इस फेस पैक को लगाने से टैनिंग की शिकायत भी दूर होती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में हल्दी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे स्किन पर मौजूद अधिक तेल निकल जाता है।

हल्दी और एलोवेरा जेल

स्किन को मुलायम (Soft) बनाने के लिए हल्दी और एलोवेरा जेल का फेस पैक लगाना चाहिए। क्योंकि इस फेस पैक को लगाने से स्किन पर नमी बरकरार रहती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन, एलोवेरा जेल में हल्दी मिला लेना चाहिए, फिर इसको चेहरे पर लगाना चाहिए।

हल्दी और चंदन का फेस पैक

त्वचा का रंग साफ करने और झुर्रियां (Wrinkles) की शिकायत को दूर करने के लिए हल्दी और चंदन का फेस पैक लगाना चाहिए। क्योंकि इस फेस पैक को लगाने से त्वचा पर निखार आता है और झुर्रियों की शिकायत दूर होती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी और चंदन पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

हल्दी, टमाटर और दही का फेस पैक

दाग धब्बों की शिकायत को दूर करने के लिए हल्दी, टमाटर और दही का फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए। क्योंकि इस फेस पैक को लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच दही, हल्दी में टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

हल्दी और नींबू का फेस पैक

पिंपल्स (Pimples) की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी और नींबू का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए इस फेस पैक को लगाने से पिंपल्स की शिकायत दूर होती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए हल्दी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava