काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे

काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे
काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे

बालों के झड़ने से आज सभी लोग परेशान रहते हैं। जिसके चलते लोग क्या नहीं उपयोग करते हैं, महंगे महंगे हेयर ऑयल, शैम्पू, जेल इत्यादि, लेकिन फिर भी इनके उपयोग से बालों में कोई सुधार नहीं हो पाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं? पहले के जमाने में जब शैम्पू बाजार में नहीं आए थे, तब लोग काली मिट्टी से ही बालों को धोते थे, जिससे बालों के झड़ने की समस्या नहीं होती थी, बाल शाइन करते थे और बाल काले भी रहते थे। क्योंकि काली मिट्टी में वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जिनकी बालों को जरुरत होती है। बालों के लिए काली मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है।

काली मिट्टी में पोषक तत्व Nutrients in black soil

पौधों के विकास में काली मिट्टी का अहम योगदान है। उसी तरह बालों के लिए भी इसके बहुत से फायदे देखे गए हैं। काली मिट्टी प्राकृतिक सामग्री से बनी होती है। इसलिए बालों के लिए इसके किसी भी तरह के दुष्प्रभाव भी नहीं होते हैं। इस मिट्टी में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश की संतुलित मात्रा होती है। ये मिट्टी लौह तत्व, चूना, मैग्नीशियम एवं एलुमिना आदि पोषक तत्वों की खान होती है।

काली मिट्टी के बालों के लिए फायदे - Benefits of Black Soil for hair in hindi

बालों को बनाए मुलायम (Make hair soft) - काली मिट्टी के उपयोग से बाल मुलायम होते हैं। जो लोग रूखे बालों से परेशान हैं, उन्हें काली मिट्टी का उपयोग करना चाहिए।

बालों में शाइन (Shine in hair) - काली मिट्टी के इस्तेमाल से बालों में शाइन भी आती है। बाल अगर लंबे हैं, घने हैं लेकिन अगर बालों में शाइन न हो, तो बाल दिखने में खराब लगते हैं, वहीं अगर आप काली मिट्टी से बाल धोएंगे, तो इससे बालों में शाइन आएगी।

रूसी की समस्या से मिलेगा निजात (Get rid of dandruff problem) - रूसी की समस्या में भी काली मिट्टी बहुत उपयोगी होती है। इसके लिए आपको काली मिट्टी का पैक बना के बालों में लगाना होगा।

सिर को मिलेगी ठंडक (Head will cool down) - काली मिट्टी के इस्तेमाल से सिर में भी तरावट आती है। किसी का अगर सिर में दर्द है, या सिर गर्म लगता है, तो काली मिट्टी का उपयोग किया जा सकता है।

फंगल इंफेक्शन से रहेंगे दूर (Stay away from fungal infection) - कई बार स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन या फुंसी होने लगती है, अगर आप बालों को काली मिट्टी से धोएंगे, तो ये समस्या नहीं होगी।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now