Create

डाइट में अदरक को शामिल करने से मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ

डाइट में अदरक को शामिल करने से मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डाइट में अदरक को शामिल करने से मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

डाइट में अदरक को शामिल करने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ। सदियों से ही, अदरक (Ginger) हिंदुस्तानी खान-पान का हिस्सा रहा है। चाय से लेकर करी तक, अदरक का उपयोग होता रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद गुणों के कारण यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। इसमें विटामिन A, विटामिन D, विटामिन B, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जिनके सेवन से बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। अदरक का सेवन सर्दी-जुकाम, अपच, गठिया आदि में फायदेमंद होता है। इस लेख में हम अदरक के स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करेंगे।

डाइट में अदरक को शामिल करने से मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ

1. सर्दी जुकाम में राहत पहुंचाए (Provide relief in cold)

अपने डाइट में अदरक को शामिल करने से आप सर्दी-जुकाम से बचाव कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया, वायरस और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

2. पेट के लिए है फायदेमंद (Beneficial for stomach)

अदरक का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद है। यह पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मददगार है। यदि किसी को भी पेट दर्द या मरोड़ जैसी शिकायत हो तो ऐसे में अदरक के रस का सेवन करना लाभदायक हो सकता है।

3. माइग्रेन में मदद करे (Cures migraine)

अदरक का सेवन माइग्रेन के दर्द में काफी फायदेमंद माना जाता है। यदि किसी को माइग्रेन की समस्या हो तो उसे अपनी डाइट में कच्चे अदरक का सेवन करना चाहिए और यदि दिनचर्या के कारण कभी थकान हो तो अदरक के रस से बनी चाय या खाने में अदरक के सेवन से फायदे हो सकते हैं।

4. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे (Helps reduce cholesterol level)

अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने से हृदय सम्बंधित रोगों से बचाव किया जा सकता है। इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है। यदि किसी को बैड कोलेस्ट्रॉल की शिकायत हो तो उसे प्रतिदिन कच्चे अदरक का सेवन करना चाहिए।

5. ब्लड प्रेशर नियंत्रण में मददगार (Helpful in blood pressure control)

अदरक खाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यदि किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो तो उसे अपनी डाइट में अदरक को शामिल करने से यह लाभ मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...