नए लोगों के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ बॉडीवेट वर्कआउट!

5 Best Bodyweight Workout For Beginners!
नए लोगों के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ बॉडीवेट वर्कआउट!

जब फिटनेस यात्रा शुरू करने की बात आती है, तो बॉडीवेट वर्कआउट एक शानदार विकल्प है। उन्हें किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और उन्हें कहीं भी किया जा सकता है, जिससे वे शुरुआती लोगों के लिए सुविधाजनक हो जाते हैं।

आज हम नए लोगों के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ बॉडीवेट वर्कआउट का पता लगाएंगे, जो विभिन्न मांसपेशी समूहों को लक्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम प्रदान करते हैं।

ये वर्कआउट सरल, प्रभावी हैं, और आपको ताकत बनाने, धीरज में सुधार करने और अपनी फिटनेस यात्रा को किकस्टार्ट करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

निम्नलिखित बॉडी वर्कआउट पर ध्यान केन्द्रित करे:-

1. फुल-बॉडी सर्किट:

फुल-बॉडी सर्किट एक व्यापक कसरत है जो एक साथ कई मांसपेशी समूहों को संलग्न करता है। इसमें स्क्वैट्स, पुश-अप्स, लंजेस, प्लैंक्स और बर्पीज़ जैसे व्यायाम शामिल हैं। बीच में कम से कम आराम के साथ प्रत्येक व्यायाम को एक निर्धारित समय या दोहराव के लिए करें। यह कसरत समग्र शक्ति में सुधार करने, धीरज बनाने और समन्वय बढ़ाने में मदद करती है।

2. लोअर बॉडी ब्लास्ट:

लोअर बॉडी ब्लास्ट वर्कआउट मुख्य रूप से पैरों, ग्लूट्स और कोर को मजबूत बनाने पर केंद्रित है। इसमें स्क्वैट्स, लंजेस, स्टेप-अप्स, ग्लूट ब्रिज और बछड़ा उठाना जैसे व्यायाम शामिल हैं। इन मांसपेशी समूहों को लक्षित करके, आप शरीर की कम ताकत विकसित कर सकते हैं, स्थिरता बढ़ा सकते हैं और कार्यात्मक गति बढ़ा सकते हैं।

लोअर बॉडी ब्लास्ट!
लोअर बॉडी ब्लास्ट!

3. ऊपरी शरीर की ताकत:

यदि आप अपनी बाहों, छाती और पीठ को टोन करना चाहते हैं, तो ऊपरी शरीर की ताकत वाली कसरत आपके लिए एकदम सही है। इस दिनचर्या में पुश-अप्स, ट्राइसेप डिप्स, माउंटेन क्लाइम्बर्स, प्लैंक शोल्डर टैप्स और सुपरमैन जैसे व्यायाम शामिल हैं। ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को जोड़कर, आप मुद्रा में सुधार कर सकते हैं, ऊपरी शरीर की ताकत बढ़ा सकते हैं और एक गढ़ी हुई काया का विकास कर सकते हैं।

4. मूल स्थिरता:

स्थिरता बनाए रखने, संतुलन सुधारने और चोटों को रोकने के लिए अपने कोर को मजबूत करना महत्वपूर्ण है। कोर स्टेबिलिटी वर्कआउट में प्लैंक वेरिएशन, रशियन ट्विस्ट, साइकिल क्रंचेज, लेग रेज और फ्लटर किक्स जैसे व्यायाम शामिल हैं। इन अभ्यासों को लगातार शामिल करके, आप एक ठोस आधार बना सकते हैं, अपने एब्स को टोन कर सकते हैं और समग्र कोर ताकत बढ़ा सकते हैं।

youtube-cover

5. कार्डियो ब्लास्ट:

हृदय स्वास्थ्य में सुधार, कैलोरी बर्न करने और धीरज बढ़ाने के लिए कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट आवश्यक हैं। कार्डियो ब्लास्ट वर्कआउट में जंपिंग जैक, माउंटेन क्लाइम्बर्स, स्क्वाट जंप, हाई नी और बर्पी जैसे उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम शामिल हैं। यह दिनचर्या आपकी हृदय गति को बढ़ाती है, कैलोरी बर्न को बढ़ाती है और हृदय की फिटनेस को बढ़ाती है।

अपनी गति से शुरू करना ज़रूरी है, अपने शरीर को सुनें और जैसे-जैसे आप प्रगति करें धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ाएं। अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निरंतरता और समर्पण महत्वपूर्ण हैं। तो अपने कसरत के जूते पहनें, एक आरामदायक जगह ढूंढें, और इन बॉडीवेट कसरतों को आज ही अपनी फिटनेस यात्रा शुरू करने दें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now