Create
Notifications

मसल्स बनाने के लिए 5 आहार: Muscles Banane Ke Liye 5 Ahar

मसल्स बनाने के लिए आहार (फोटो -  patrika)
मसल्स बनाने के लिए आहार (फोटो - patrika)
Naina Chauhan
ANALYST

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी बॉडी देखने में अच्छी लगे। लेकिन जान लें कि सिर्फ जिम में पसीना बहाने से कुछ नहीं होगा। आपको अगर बॉडी बनानी है तो उसके लिए आहार का भी उतना ही ध्यान रखना पड़ेगा। शरीर की तमाम गतिविधियों के लिए हमारी मांसपेशियों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। मांसपेशियां बनाने या मजबूत करने का अर्थ सिर्फ जिम जाकर पहलवानों सरीखी बॉडी बनाना ही नहीं होता, बल्कि इसमें मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के नुस्खे भी शामिल होते हैं। इसलिए कुछ ऐसे नैचरल प्रॉडक्ट्स का उपयोग करना चाहिए जिनसे आपको मसल्स बनाने में मदद मिलती है। जानते हैं किन आहार के सेवन से मसल्स बनाने में मदद मिलती है।

मसल्स बनाने के लिए आहार -

अंडा - हर किसी के शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है इसके लिए अंडा अच्छा आहार है। इसमें 6-8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें कैल्शियम, जिंक, लोहा भी होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन से मसल्स बनाने में मदद मिलती हैं।

पालक - इसमें काफी लोहा होता है और फायटोडायस्टेरॉय्ड होते हैं। इससे मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं। लेकिन जिन लोगों को पथरी की समस्या है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

शकरकंद - शकरकंद में 26 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें विटमिन ए, बी6 भी होता है। यह एनर्जी का अच्छा स्त्रोत है। वहीं जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उन्हें भी आलू की जगह शकरकंद का सेवन करना चाहिए।

ब्रॉक्ली - ब्रॉक्ली को अपने वर्कआउट के बाद के आहार का हिस्सा बनाएं। इससे आपको फाइबर मिलता है और फैट भी कम होता है।

ब्राउन राइस - इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। यह सफेद चावल की तरह भारी नहीं होता और इसे पचाना भी आसान होता है। इसे सब्जियों के साथ खाने पर काफी मात्रा में एनर्जी मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now