COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

मज़बूत मसल्स और छाती बनाने के लिए 5 ज़बरदस्त पुशअप एक्सरसाइज़

385   //    17 Aug 2018, 13:53 IST
हर कोई एक चौड़ी छाती पानी चाहता है, अच्छा दिखना चाहता है। लेकिन मज़बूत सीने का योगदान केवल अच्छा दिखने में ही नहीं होता बल्कि हमारी ज़िन्दगी के रोज़मर्रा के कामों में भी होता है जिसे हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

चूँकि छाती के मसल्स काफी बड़े होते हैं इसलिए वो हमारे शरीर के ऊपरी हिस्से को काम करने में काफी मदद करते हैं। खासतौर पर अगर आप कोई खिलाड़ी हैं या कोई खेल खेलते हैं तो।

छाती को मज़बूत करने के लिए सबसे लाभदायक एक्सरसाइज़ है पुशअप्स करना। तो चलिए आपको बताते हैं उन 5 तरह के पुशअप्स के बारे में जिसे करने से मज़बूत होंगे आपके सीने के मसल्स।

#1 सामान्य पुशअप्स




कठिन स्तर पर जाने से पहले आप सामान्य स्तर के पुशअप्स ज़रूर करें। इनसे ना केवल आपकी छाती के मसल्स पर असर दिखेगा बल्कि आपके कंधों, ऐब्स और ट्राइसेप्स पर भी असर पड़ेगा।

पहला स्टेप: अपने पंजों के बल और हथेलियों के बल पर तिरछी पोज़ीशन में खड़े हों। अपने शरीर को बिल्कुल सीधा रखें। ध्यान रहे कि घुटने मुड़े नहीं और सिर से लेकर ऐड़ी तक सब एक ही क्रम में होना चाहिए।

दूसरा स्टेप: कोहनियों को मोड़ कर शरीर को अब नीचे लेकर जाएँ और कोशिश करें कि छाती ज़मीन के ज़्यादा से ज़्यादा करीब जा सके।

तीसरा स्टेप: अब अपने शरीर को ऊपर की तरफ धकेलें।

10 रैप्स के साथ 3 सेट्स करें।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...