स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए चीनी के 5 सर्वश्रेष्ठ विकल्प!

5 Best Sugar Substitutes for healthy body and mind!
स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए चीनी के 5 सर्वश्रेष्ठ विकल्प!

अच्छा स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए चीनी का सेवन कम करना कई लोगों की प्राथमिकता है। अत्यधिक चीनी के सेवन को मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है। ऐसे कई प्राकृतिक चीनी विकल्प उपलब्ध हैं जो पारंपरिक चीनी के नकारात्मक प्रभावों दूर रखते हुए आपके स्वाद को संतुष्ट कर सकते हैं। चीनी के इन कुछ सर्वोत्तम विकल्पों के बारे में आज आप यहाँ जान सकते हैं.

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से यहाँ जाने:-

स्टीविया:

स्टीविया एक प्राकृतिक, कैलोरी-मुक्त स्वीटनर है जो स्टीविया रेबाउडियाना पौधे की पत्तियों से निकाला जाता है। थोड़ी मात्रा में भी यह अविश्वसनीय रूप से मीठा होता है, जो इसे चीनी का एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। स्टीविया रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है, जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त है। इसकी शून्य-कैलोरी प्रकृति वजन प्रबंधन प्रयासों का भी समर्थन करती है।

youtube-cover

एरिथ्रिटोल:

एरिथ्रिटोल चीनी अल्कोहल के एक समूह से संबंधित है और आमतौर पर अंगूर और नाशपाती जैसे फलों में पाया जाता है। इसका स्वाद चीनी जैसा ही होता है लेकिन इसमें केवल 6% कैलोरी होती है। एरिथ्रिटोल रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है और पाचन तंत्र पर कोमल होता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है जो अन्य मिठास के साथ पाचन संबंधी परेशानी का अनुभव करते हैं। इसका उपयोग अक्सर बेकिंग और खाना पकाने में चीनी के के रूप में किया जाता है।

भिक्षु फल अर्क:

भिक्षु फल का अर्क, भिक्षु फल से प्राप्त होता है और कैलोरी या रक्त शर्करा के स्तर पर प्रभाव के बिना इसकी तीव्र मिठास के लिए बेशकीमती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो संभावित रूप से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। स्टीविया की तरह, भिक्षु फल का अर्क एक केंद्रित स्वीटनर है, इसलिए थोड़ी सी मात्रा बहुत काम आती है।

ज़ाइलिटोल:

ज़ाइलिटोल एक अन्य चीनी अल्कोहल है जिसे आमतौर पर चीनी के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें चीनी के समान मिठास होती है और इसका उपयोग खाना पकाने और बेकिंग में किया जा सकता है। ज़ाइलिटॉल में चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है और इससे रक्त शर्करा में वृद्धि नहीं होती है। इसमें दांतों के लिए लाभकारी गुण पाए गए हैं, क्योंकि यह मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, जिससे कैविटी का खतरा कम हो जाता है।

नारियल चीनी:

नारियल चीनी!
नारियल चीनी!

नारियल चीनी नारियल के ताड़ के पेड़ों के रस से प्राप्त होती है। यह नारियल के पेड़ में मौजूद कुछ पोषक तत्वों को बरकरार रखता है, जिनमें लोहा, जस्ता और पोटेशियम जैसे खनिज शामिल हैं। हालाँकि यह अभी भी चीनी का एक रूप है और इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए, नारियल चीनी में नियमित चीनी की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इसका रक्त शर्करा के स्तर पर हल्का प्रभाव पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now