कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से कम करने के लिए 5 शाकाहारी आहार!

5 Best Vegan Diet To Lower Cholesterol Levels Faster!
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से कम करने के लिए 5 शाकाहारी आहार!

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए शाकाहारी आहार अपनाना फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि पौधे-आधारित आहार फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। यहां कुछ शाकाहारी आहार टिप्स दी गई हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से कम करने में मदद कर सकती हैं.

निम्नलिखित इन 5 टिप्स के बारे में आप यहाँ विस्तार से जाने:

1. संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें:

· अपने आहार में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, फलियाँ, मेवे और बीज शामिल करें।

· परिष्कृत अनाज के बजाय साबुत अनाज जैसे ब्राउन चावल, क्विनोआ और जई चुनें।

ब्राउन चावल!
ब्राउन चावल!

2. घुलनशील फाइबर शामिल करें:

· घुलनशील फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोतों में जई, जौ, सेम, दाल, फल (विशेष रूप से सेब, संतरे और जामुन), और सब्जियां (जैसे ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गाजर) शामिल हैं।

· अपने आहार में साइलियम भूसी को शामिल करने पर विचार करें, जो घुलनशील फाइबर का एक केंद्रित स्रोत है।

3. स्वस्थ वसा चुनें:

· असंतृप्त वसा का चयन करें, जैसे कि एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून के तेल में पाए जाने वाले। ये वसा आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

· नारियल तेल और ताड़ के तेल में पाए जाने वाले संतृप्त वसा को सीमित करें। ट्रांस वसा से बचें, जो आमतौर पर कुछ प्रसंस्कृत और तले हुए खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

4. प्लांट स्टेरोल्स और स्टैनोल्स शामिल करें:

· प्लांट स्टेरोल्स और स्टैनोल्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन यौगिकों से समृद्ध खाद्य पदार्थों में कुछ मार्जरीन, संतरे का रस और पौधे-आधारित स्प्रेड शामिल हैं।

youtube-cover

5. प्रोसेस्ड और शाकाहारी जंक फूड सीमित करें:

· जबकि शाकाहारी आहार स्वस्थ हो सकता है, प्रोसेस्ड और शाकाहारी जंक फूड के अत्यधिक सेवन से बचना महत्वपूर्ण है। कुछ प्रसंस्कृत शाकाहारी खाद्य पदार्थों में अस्वास्थ्यकर वसा, शर्करा और नमक की मात्रा अधिक हो सकती है।

· लेबल पढ़ें और जब भी संभव हो संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ चुनें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा