5 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए!

5 calcium-rich foods to improve your bone health!
5 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए!

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम आवश्यक है पर कुछ लोग कैल्शियम को सिर्फ और सिर्फ डेयरी उत्पादों के साथ जोड़ते हैं. क्योंकि कुछ लोग दूध पीना और दूध से बने उत्पादों को खाना या पीना पसंद नहीं करते, तो वो मानते हैं की कैल्शियम लेना उनके लिए कोई बड़ा टास्क है. जब की डेयरी उत्पादों के अलावा भी ऐसे कई श्रोत है जिनसे कैल्शियम की भरपाई की जा सकती है.

आज हम कैल्शियम के 5 उत्कृष्ट स्रोतों के बारे में जानेंगे जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां:

पत्तेदार हरी सब्जियाँ, जैसे केल, पालक, और कोलार्ड ग्रीन्स, न केवल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, बल्कि कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत भी हैं। एक कप पके हुए केल में लगभग 100 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जबकि उतनी ही मात्रा में पके हुए पालक में लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। अपने आहार में इन हरी सब्जियों को शामिल करने से आप अपने कैल्शियम सेवन को बढ़ावा दे सकते हैं।

youtube-cover

पौधे-आधारित दूध:

उन व्यक्तियों के लिए जो डेयरी से बचते हैं वे पौधे-आधारित दूध का सेवन अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने में कर सकते हैं. पौधे-आधारित दूध कैल्शियम का एक उत्कृष्ट वैकल्पिक स्रोत होता है। बादाम दूध, सोया दूध और जई के दूध में अक्सर डेयरी दूध की तुलना में समान या उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है।

दाने और बीज:

नट और बीज न केवल सुविधाजनक और पोर्टेबल स्नैक हैं बल्कि कैल्शियम का भी एक बड़ा स्रोत हैं। बादाम, विशेष रूप से, उनकी उच्च कैल्शियम सामग्री के लिए जाने जाते हैं, एक औंस लगभग 75 मिलीग्राम प्रदान करते हैं। अन्य कैल्शियम युक्त विकल्पों में तिल के बीज, चिया के बीज और अलसी शामिल हैं।

Canned Fish with Bones:

Canned Fish with Bones!
Canned Fish with Bones!

मछली की कुछ किस्में, जैसे Canned Fish और सार्डिन, न केवल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, बल्कि खाद्य हड्डियों के कारण महत्वपूर्ण मात्रा में कैल्शियम भी प्रदान करती हैं। हड्डियों के साथ डिब्बाबंद सामन के 3-औंस सेवन से लगभग 180 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है, जबकि डिब्बाबंद सार्डिन की समान मात्रा लगभग 325 मिलीग्राम प्रदान कर सकती है। इन मछलियों को अपने आहार में शामिल करना आपके कैल्शियम सेवन को बढ़ाने और आवश्यक फैटी एसिड के लाभों का आनंद लेने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है।

फलियां:

बीन्स, दाल और छोले सहित फलियां कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने सहित असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, एक कप पकी हुई सफेद बीन्स में लगभग 175 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जबकि उतनी ही पकी हुई दाल में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। नियमित रूप से अपने भोजन में फलियां शामिल करने से न केवल आपके कैल्शियम का सेवन बढ़ सकता है बल्कि आपको अच्छी मात्रा में फाइबर और पौधों पर आधारित प्रोटीन भी प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now