नस पर नस चढ़ने के 5 कारण और इलाज

नस पर नस चढ़ने के 5 कारण और इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नस पर नस चढ़ने के 5 कारण और इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

नस पर नस चढ़ना, जिसे वैरिकाज़ वेन्स (varicose veins) के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें नसें सूज जाती हैं, मुड़ जाती हैं और उभरी हुई हो जाती हैं, आमतौर पर पैरों में। हालाँकि इसे अक्सर एक कॉस्मेटिक समस्या माना जाता है, अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो नस पर नस असुविधा, दर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। नस पर नस के कुछ कारण और उपचार इस प्रकार हैं:-

youtube-cover

नस पर नस चढ़ने के 5 कारण और इलाज (5 Causes And Treatment Of Varicose Veins In Hindi)

कारण:-

1. आयु: वृद्ध वयस्कों में नसों पर नसें अधिक आम होती हैं, क्योंकि उम्र के साथ पैरों की नसें कमजोर हो जाती हैं।

2. लिंग: गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण महिलाओं में पुरुषों की तुलना में नसों पर नसों के विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

3. आनुवंशिकी: यदि आपके परिवार में नस पर नस का इतिहास रहा है, तो आपको यह स्थिति विकसित होने की अधिक संभावना है।

4. मोटापा: अतिरिक्त वजन आपके पैरों की नसों पर दबाव डालता है, जिससे नसों पर नसों का खतरा बढ़ जाता है।

5. निष्क्रियता (Inactivity): लंबे समय तक बैठने या खड़े रहने से रक्त संचार खराब हो सकता है, जिससे नस पर नस पड़ सकती है।

उपचार :-

1. जीवनशैली में बदलाव (Lifestyle changes): अपनी जीवनशैली में कुछ साधारण बदलाव करके नस पर नस के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। इनमें नियमित व्यायाम, स्वस्थ वजन बनाए रखना, लंबे समय तक खड़े रहने या बैठने से बचना और कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स पहनना शामिल हैं।

2. स्क्लेरोथेरेपी (Sclerotherapy): यह नस पर नस के लिए एक गैर-सर्जिकल उपचार है, जिसमें प्रभावित नसों में एक घोल डाला जाता है, जिससे वे गिर जाते हैं और मिट जाते हैं।

3. लेजर थेरेपी (Laser therapy): इस उपचार में लेजर का उपयोग प्रभावित नसों को गर्म करने और नष्ट करने के लिए किया जाता है, जिससे वे फीकी पड़ जाती हैं।

4. एंडोवेनस एब्लेशन (Endovenous ablation): यह नस पर नस के लिए एक न्यूनतम इनवेसिव उपचार है, जिसमें प्रभावित नसों में एक पतली ट्यूब डाली जाती है और गर्मी या रेडियोफ्रीक्वेंसी ऊर्जा देने के लिए उपयोग की जाती है, जो नसों को बंद कर देती है और उन्हें फीका कर देती है।

5. सर्जरी (Surgery): नसों पर नसों के गंभीर मामलों में प्रभावित नसों को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। यह आमतौर पर सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है और इसमें नसों को हटाने के लिए पैरों में चीरा लगाना शामिल होता है।

अंत में, नस पर नस एक सामान्य स्थिति है जो अनुपचारित रहने पर असुविधा, दर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। हालांकि, नसों पर नसों की उपस्थिति और लक्षणों को कम करने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं। यदि आप नसों पर नसों के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए उपचार का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now