गले में खराश के 5 कारण और देसी इलाज

गले में खराश के 5 कारण और देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गले में खराश के 5 कारण और देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गले में खराश एक सामान्य लक्षण है जिसमें गले में दर्द, जलन या खुजली होती है। यह विभिन्न कारकों जैसे वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, पर्यावरणीय कारकों या कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के कारण हो सकता है। यहाँ गले में खराश के 5 कारण और घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

गले में खराश के 5 कारण और देसी इलाज (5 Causes and Home Remedies For Sore Throat In Hindi)

youtube-cover

वायरल संक्रमण: गले में खराश का सबसे आम कारण वायरल संक्रमण है, जैसे सामान्य सर्दी या फ्लू। ये संक्रमण आमतौर पर स्व-सीमित होते हैं और इन्हें आराम, जलयोजन और एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं के साथ प्रबंधित किया जा सकता है।

जीवाणु संक्रमण: स्ट्रेप थ्रोट एक जीवाणु संक्रमण है जो स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया के कारण होता है। इसके लिए चिकित्सीय देखभाल की आवश्यकता होती है और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं से इसका इलाज किया जा सकता है। जटिलताओं को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स पूरा करना महत्वपूर्ण है।

पर्यावरणीय कारक: शुष्क हवा, प्रदूषण, या सिगरेट के धुएं जैसे उत्तेजक पदार्थों के संपर्क में आने से गले में खराश हो सकती है। ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना, धुएं से बचना और हाइड्रेटेड रहना लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

एलर्जी: पराग, धूल के कण, या पालतू जानवरों की रूसी जैसे पदार्थों से एलर्जी के कारण गले में खराश हो सकती है। ट्रिगर्स की पहचान करना और उनसे बचना, एयर प्यूरीफायर का उपयोग करना और एंटीहिस्टामाइन लेने से राहत मिल सकती है।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD): एसिड रिफ्लक्स गले में जलन पैदा कर सकता है और खराश पैदा कर सकता है। जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से जीईआरडी का प्रबंधन करना जैसे ट्रिगर खाद्य पदार्थों से परहेज करना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और नींद के दौरान सिर को ऊपर उठाना लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

गले की खराश का घरेलू इलाज

नमक के पानी से गरारे: गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारे करें। यह सूजन को कम करने और असुविधा को कम करने में मदद करता है।

शहद और गर्म पानी: गर्म पानी या हर्बल चाय में एक चम्मच शहद मिलाएं। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह गले की खराश को शांत कर सकता है।

हर्बल चाय: कैमोमाइल, अदरक, या पेपरमिंट चाय सूजन को कम करके और गले को आराम देकर राहत प्रदान कर सकती है।

हाइड्रेटेड रहें: गले को नम रखने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए पानी, हर्बल चाय या गर्म शोरबा जैसे तरल पदार्थ खूब पियें।

आराम और गर्म सेक: आवाज को आराम देने और गर्दन पर गर्म सेक लगाने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि घरेलू उपचार लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि गले में खराश एक सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है, गंभीर लक्षणों के साथ है, या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now